अमरीका को चीन का करारा जवाब, 106 उत्पादों पर लगाया आयात शुल्क

China hits back, slaps new tariffs on 106 US products
China hits back, slaps new tariffs on 106 US products

नई दिल्ली। चीन ने अपने उत्पादों पर 25 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाने की अमरीका की घाेषणा के चंद घंटे बाद ही ट्रंप प्रशासन को करारा जवाब देते हुए सोयाबीन, वाहन और केमिकल समेत 106 अमरीकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगा दिया है।

चीन के सरकारी टेलीविजन के अनुसार उसने प्रतिवर्ष करीब 50 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पाद पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगाया है। उसने अमरीका से आयातित व्हिस्की,तंबाकू, संतरे का जूस, सिगार, मक्का, गेहूं आदि उत्पादों को इस दायरे में रखा है।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देर रात चीन के 50 अरब डॉलर के 1,300 से अधिक उत्पादों पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की घोषणा की जिससे बौखलाए चीन ने यह कदम उठाया है।

चीन के जिन उत्पादों को आयात शुल्क के दायरे में रखा गया है उनमें इलेक्ट्रॉनिक, दवा, मशीन, हवाईजहाज के कलपुर्जे आदि शामिल हैं। हालांकि, इस सूची को सावर्जनिक टिप्पणी के लिए अभी जारी किया गया है और उसके बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

चीन और अमरीका के बीच यह तनाव तब ही शुरू हो गया था जब अमरीका ने स्टील और अल्युमिनियम पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। चीन ने तब अमरीका के तीन अरब डॉलर के उत्पाद पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। लेकिन, ट्रंप की नई घोषणा से अब वैश्विक व्यापार युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

विश्व व्यापार संगठन में चीन के राजदूत झांग झिंयांगचेन ने आज कहा कि उनका देश अमरीका के इस रुख का तत्काल जवाब देगा। चीन का कहना है कि अमरीका डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन करके आयात शुल्क लगा रहा है।