चीन नैंसी पिलोसी के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा

बीजिंग। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है कि चीन अमरीकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पिलोसी और उसके नजदीकी रिश्तेदारों पर ताइवान की उकसाने वाली यात्रा के संबंध में प्रतिबंध लगाएगा।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमरीकी अधिकारी पिलोसी ताइवान में शांति और स्थिरता को खतरे में डालकर एक चीन के सिद्धातों पर गहरी चोट पहुंचाई है। बयान में कहा गया है कि चीन के प्रासंगिक कानून के आधार पर चीन की तरफ से पिलोसी और उनकी नजदीकी रिश्तेदारों पर इस उकसाने वाली कार्रवाई पर प्रतिबंध लगाने की निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि चीन ने अमरीका के साथ जलवायु परिवर्तन वार्ता, अवैध अप्रवासियों के प्रत्यावर्तन पर सहयोग, आपराधिक और कानूनी सहायता तथा अंतरराष्ट्रीय अपराध एवं मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लड़ाई को रोकने का भी फैसला किया है।

पिलोसी ने मंगलवार को चीन की चेतावनियों के बावजूद एशिया दौरे पर ताइपे का दौरा किया। चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और उसके साथ किसी भी प्रत्यक्ष आधिकारिक विदेशी संपर्क का विरोध करता है। पिलोसी 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमरीकी अधिकारी हैं।