चीन में पर्यावरण मानकों के उल्लंघन में सैकड़ों अधिकारियों को जेल की सजा

China jails hundreds of officials for pollution violations
China jails hundreds of officials for pollution violations

शंघाई। चीन में पर्यावरण मानकों के उल्लंघन के कारण आबो हवा खराब होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए सैकड़ों अधिकारियों को जेल भेजा गया है तथा अनेक पर जुर्माना लगाया गया है।

पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से जारी एक वक्तव्य में साेमवार देर रात बताया गया कि दस प्रांतों में कुल 4305 अधिकारियों को इन मानकों के उल्लंघन का जिम्मेदार मानते हुए जेल की सजा सुनाई गई है और अनेक पर जुर्माना लगाया गया है।

मई माह के अंत में केन्द्र सरकार के अधीन निरीक्षकों ने पर्यावरण मानकों के उल्लंघन की घटनाओं को गंभीरता से लिया था और यह पाया कि पदूषण मानकों का उचित तरीके से पालन नहीं किया गया जिसकी वजह से अनेक समस्याएं देखने को मिल रही है।

निरीक्षकाें का कहना है कि स्थानीय स्तर और राज्य सरकारों के अधीन कार्यरत कर्मचारियों ने अपने काम को जिम्मेदारी से नहीं लिया है जिसकी वजह से यह देखने को मिला है। इन अधिकारियों पर कुल 510 मिलियन युआन का जुर्माना लगाया है और कुछ काे जेल की सजा सुनाई गई है।

पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक निरीक्षकाें ने मानकों के उल्लंघन के 28,076 मामलों का पता लगाया और 464 अधिकारियाें के खिलाफ प्रशासनिक अथवा आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।