चीन ने शंगरीला डॉयलाॅग में मोदी के बयान का किया स्वागत

चीन ने शंगरीला डॉयलाॅग में मोदी के बयान का किया स्वागत
चीन ने शंगरीला डॉयलाॅग में मोदी के बयान का किया स्वागत

बीजिंग | चीन ने शांगरी-ला डायलॉग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सकारात्मक बयान का स्वागत किया है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मोदी के बयान का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा, “हमने चीन-भारत संबंधों पर मोदी की सकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान दिया है। हम इस तरह की टिप्पणियों की काफी सराहना करते हैं।”

इसके साथ ही चीन ने दोनों देशों के नेतृत्व के बीच बनी सहमति के आलोक में द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने और गति देने के लिए भारत के साथ काम करने की इच्छा भी जतायी है। गौरतलब है कि श्री मोदी ने शांगरीला डॉयलॉग में अपने मुख्य वक्तव्य में कहा था,“ एशिया और दुनिया का भविष्य बेहतर तभी होगा तब भारत और चीन विश्वास और भरोसे के साथ एक साथ मिलकर काम करेंगे।” उन्होंने कहा कि भारत और चीन ने अपने जटिल संबंधों को संभालने में बुद्धिमता और परिपक्वता का परिचय दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान में हुई अनौपचारिक बैठक को याद करते हुए सुश्री हुआ ने कहा कि दोनों के बीच में अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय संबंधों पर गहराई से विचारों का आदान-प्रदान हुआ। उन्होंने कहा कि दोनों नेता कई सहमतियों पर पहुंचे थे। सुश्री हुआ ने कहा,“ दोनों पक्ष अपने मतभेदों को परिपक्वता और बुद्धिमानी से सुलझाने के लिए राजी हुए थे।

चीन इस सकारात्मक वातावरण में अपने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है। सीमा के आसपास शांति व्यवस्था बनाए रखने द्विपक्षीय सहयोगों को आगे बढ़ाने के लिए हम साथ काम करने को तैयार हैं।” मोदी और जिनपिंग आगामी नौ-दस जून को किंगडाओ में प्रस्तावित शंघाई सम्मेलन के इतर फिर से मुलाकात करेंगे।