फगवाड़ा में दलितों और हिंदुओं के बीच टकराव में 4 घायल, स्थिति तनावपूर्ण

Clash between Hindu and Dalit outfits in Phagwara over Ambedkar poster; five injured
Clash between Hindu and Dalit outfits in Phagwara over Ambedkar poster; five injured

फगवाड़ा। पंजाब में यहां दलित और हिंदु समुदाय के लोगों के बीच कल आधी रात के समय डा भीमराव अम्बेडकर का प्लैक्स बोर्ड लगाने तथा स्थानीय गोल चौक का ‘संविधान चौक‘ के रूप में नामकरण करने को लेकर हुए टकराव के बाद यहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

इस बीच शिवसेना नेता राजेश पल्टा की आज सुबह यहां बाल्मिकी चौक पर दलितों द्वारा कथित तौर पर पिटाई किए जाने की घटना भी स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने का काम किया है। इस बीच शहर में तनाव के चलते प्रदेश भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अध्यक्ष श्वेत मलिक का आज सुबह यहां पार्टी पार्षदों को सम्बोधित करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

शहर में शुक्रवार को आधी रात के वक्त उस समय तनाव पैदा हो गया जब दलित समाज के युवकों ने यहां गोल चौक पर डा0 अम्बेडकर का फ्लैक्स बोर्ड लगाने तथा चौक का नाम ‘संविधान चौक‘ करने का प्रयास किया जिसका हिंदू संगठनों ने जबरदस्त विराेध किया।

इस दौरान दोनों पक्षों के आमने सामने आ जाने से दोनों ने एक दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई। इस घटना में चार लोग घायल हो गए तथा कारों और स्कूटरों सहित कई वाहनों को नुकसान पहुंचाया गया। एक ग्रुप के कुछ शरारती तत्वों ने गोलियां भी चलाईं।

सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक परमिंदर सिंह भंडल, अतिरिक्त उपायुक्त बबीता क्लेर, एसडीएम ज्योति बाला तथा थाना प्रभारी गुरमीत सिंह अतिरिक्त बल के साथ मौके पर पहुंचे तथा दोनों ग्रुपों को शांत करने का प्रयास किया।

कपूरथला जिला उपायुक्त मोहम्मद तयब और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संदीप शर्मा भी आधी रात से यहां डेरा डाले हुए हैं। दोनों समुदायों के लोगों की यहां अलग अलग बैठकें जारी हैं तथा माहौल काफी तनावपूर्ण बना हुआ है।