डुंगरपुर में सरकारी स्कूल से नवीं कक्षा के पेपर चोरी, परीक्षाएं निरस्त

class 9th exam cancelled due to paper stolen from government school in Dungarpur
class 9th exam cancelled due to paper stolen from government school in Dungarpur

डुंगरपुर। डुंगरपुर शहर के एक सरकारी स्कूल से सोमवार को नवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिफाफों से पेपर चोरी होने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक अनोप सिंह ने बताया कि डुंगरगपुर के गोकुलपुरा माध्यमिक सरकारी स्कूल में नवीं कक्षा का गणित की परीक्षा के लिए दराज खोली गई तो उसमें गणित के साथ ही अन्य विषयों के प्रश्नपत्र के लिफाफे कटे छंटे मिले तथा उनमें से एक दो पेपर गायब भी मिले।

उन्होंने बताया कि चूंकि सोमवार को परीक्षा का समय हो चुका था अत: गणित की परीक्षा तो हुई लेकिन प्रशासन ने बाद में इस परीक्षा को निरस्त कर आगामी तिथियों में कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जिले में 13 अप्रेल को हुए अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर अन्य सभी विषयों की परीक्षाएं अब दोबारा प्रश्नपत्र तैयार करने के बाद में होगी।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने पेपर चोरी होने के मद्देनजर नवीं कक्षा की मंगलवार को होने वाली परीक्षा को भी निरस्त कर दी है। अब नवीं कक्षा के सभी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र पुन: तैयार किए जाएंगे और 19 अप्रेल से 27 अप्रेल तक परीक्षा कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेपर चोरी होने की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है।

सिंह ने बताया कि नवीं कक्षा का पेपर पूर्व में 13 से 25 अप्रेेल तक होने थे लेकिन राज्य सरकार की ओर से 18 को परशुराम जयंती तथा 21 अप्रैल को नवोदय के कारण अवकाश घोषित करने के कारण 26 अप्रेल तक परीक्षाएं होनी थी लेकिन आज गणित के प्रश्नपत्र के चोरी होने के कारण शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी को छोड़कर शेष सभी विषयों की परीक्षाएं नए प्रश्नपत्राें के साथ 27 अप्रेल तक पूरी कराने की तैयारी शुरू कर दी है।