युवाओं में पूरी दुनिया को जोड़ने की ताकत उन्हें नफरत मिटाने के लिए काम करना चाहिए- मुख्यमंत्री भूपेश

cm Bhupesh power to connect entire world youth should work to eradicate hatred
cm Bhupesh power to connect entire world youth should work to eradicate hatred

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि युवाओं में पूरी दुनिया को जोड़ने की ताकत हैं।उन्हे अपनी रचनात्मक शक्ति से नफरत मिटाने के लिए काम करना चाहिए।

बघेल ने आज यहां दक्षिण एशियाई देशों के विश्वविद्यालयों के 12वें युवा उत्सव के शुभारंभ अवसर को सम्बोधित करते कहा कि युवा अपने क्षेत्र और देशों के सांस्कृतिक दूत भी हैं। ये युवा अपनी कला से दुनिया को जोड़ने की क्षमता रखते हैं। युवा शक्ति का लक्ष्य सिर्फ पढ़ाई तक सीमित न रह कर ऐसे आयोजन के जरिए जुड़कर दुनिया को और बेहतर बनाना होना चाहिए।

उन्होने कहा कि आपसी मेलजोल, समझदारी और प्यार की गंगा बहाना है और शैक्षणिक, सामाजिक सांस्कृतिक और आर्थिक क्षेत्र में योगदान और मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन दक्षिण एशियाई देशों के बीच जो समानता है उसे और मजबूती प्रदान करेगा। युवा शक्ति की बदौलत ही हम आज प्रतिगामी ताकतों के द्वारा जो विष उड़ेला जा रहा है, उसे समाप्त कर सकते हैं। युवा समागम ही नफरत की दीवार तोड़कर प्यार और भाईचारे की बहार ला सकता है।

इस युवा उत्सव में श्रीलंका, नेपाल, म्यानमार, बांग्लादेश, भूटान और भारत सहित छह देशों के विभिन्न विश्वविद्यालय के 578 प्रतिभागी युवा भाग ले रहे हैं।यह पांच दिवसीय युवा महोत्सव 26 फरवरी तक चलेगा।