छत्तीसगढ़ में कृषि से संबंधित उद्योगों पर ही विशेष फोकस- मुख्यमंत्री भूपेश

CM Bhupesh says Special focus on agriculture related industries in Chhattisgarh
CM Bhupesh says Special focus on agriculture related industries in Chhattisgarh

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य में अब कृषि से सम्बधित उद्योगो की स्थापना पर सरकार का विशेष फोकस होगा।

बघेल ने कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीय (सीआईआई) द्वारा कल रात को यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राज्य में संसाधनों की कमी नहीं है। इन संसाधनों का समुचित उपयोग करने की जरूरत है, साथ ही इस बात पर जोर देने की आवश्यकता है कि पर्यावरण का नुकसान भी नहीं हो।उन्होने कहा कि राज्य में लोहा और कोयला पर आधारित उद्योग के अलावा अन्य उद्योग को विशेष कर कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देना है।

उन्होने कहा कि राज्य में कृषि उत्पाद जैसे-केला, मक्का, टमाटर, चना की पैदावार अधिक है, लेकिन सिर्फ धान पर ध्यान देकर उद्योगों की स्थापना की गई है। आने वाले दिनों में अन्य फसलों से संबंधित उद्योगों का भी विकास किया जाना चाहिए।राज्य में आईटी, हेल्थ, कृषि से संबंधित उद्योग लगाए जाने हेतु पर्याप्त संसाधन है, सभी राज्यों से आवागमन की उचित सुविधाएं हैं।उद्योग विभाग आपके सहयोग के लिए है। उद्योगों की स्थापना पर्यावरण नियमों के दायरे में रहकर लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रदेश में उद्योगों की स्थापना से रोजगार का अवसर मिलेगा तथा सरकार को राजस्व की प्राप्ति भी होगी।

इस अवसर पर उद्योगपतियों ने विभिन्न उद्योगों से संबंधित सुझाव तथा समस्याओं को रखा तथा नई उद्योग नीति बनाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने उद्योग नीति के लिए हाई पावर कमेटी का गठन करने तथा अधिकारियों, उद्योगपतियों की सम्मलित बैठक करने के निर्देश दिए।