विकास को गति देने के लिए मिलकर काम करने की जरुरत : वसुंधरा राजे

CM vasundhara raje lays foundation stone for lord Devnarayan Panorama in bhilwara
CM vasundhara raje lays foundation stone for lord Devnarayan Panorama in bhilwara

भीलवाड़ा। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य को आगे बढ़ाने तथा विकास को गति देने के लिए सभी कौमों को साथ मिलकर काम करने की जरुरत हैं।

राजे ने सोमवार को भीलवाड़ा जिले में भगवान देवनारायण की जन्मस्थली मालासेरी डूंगरी में देवनारायण पैनोरमा का शिलान्यास करने के बाद आयोजित जनसभा में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज के आराध्य भगवान देवनारायण सदियों से समाज के सभी समुदायों को मिल-जुलकर रहने की प्रेरणा देते रहे हैं। आज के युवाओं को उनके जीवन से सीख मिले, इसके लिए सरकार ने उनके जन्म स्थल पर 4.25 करोड़ रुपए की लागत से पैनोरमा बनाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि मालासेरी तीर्थ एवं मंदिर के आसपास सुविधाओं के विकास के लिए मास्टर प्लान शीघ्र ही तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक सौ करोड़ रुपए की लागत से 30 पैनोरमा का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही 600 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश में मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है।

राजे ने कहा कि संतों के आशीर्वाद से ही प्रदेश का उत्थान होगा। गोगामेड़ी से कैलादेवी एवं अन्य क्षेत्रों में विभिन्न समाजों के मंदिरों को नया रूप दिया गया है।

उन्होंने कहा कि भगवान देवनारायण पैनोरमा के अलावा अब अलवर में राजा भर्तृहरि, राजसमंद में महाराणा कुंभा, सीकर में भक्त शिरोमणि करमेती बाई, अजमेर मेें श्रीसेन महाराज तथा चित्तौडग़ढ़ में भगवान परशुराम के पैनोरमा का निर्माण भी शुरू किया जाएगा।

उन्होंने राज्य सरकार को गुर्जर समाज के विकास के लिए भी प्रतिबद्ध बताते हुए कहा कि प्रदेश में देवनारायण योजना में अब तक 505 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं और 10 आवासीय विद्यालय भी संचालित किए जा रहे है। राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने चार साल में भीलवाड़ा जिले में 7,676 करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए जा रहे हैं।