गोरखपुर में CM योगी मनायेंगे होली

CM Yogi celebrates Holi in Gorakhpur
CM Yogi celebrates Holi in Gorakhpur

सबगुरु न्यूज़, गोरखपुर : मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पहली बार रंगो का त्योहार होली मनाने आ रहे योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये है। अपने दो दिवसीय दौरे में श्री योगी आज सबसे पहले स्थानीय गुलहरिया और पान्डेय हाता से निकलने वाली होलिका दहन शोभा यात्रा में शामिल होंगे। श्री योगी शोभा यात्रा में पिछले दो दशक से हिस्सा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री कल दो मार्च को आरएसएस के नेतृत्व में घंटाघर से निकलने वाली परंपरागत नरसिंह शोभा यात्रा की अगुवायी भी करेंगे जबकि शाम को योगी की ओर से गोरखनाथ मंदिर में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया है जिसमें जिले के गणमान्य लोग भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर में यह पहली होली है। एेसे में शहर की होली में बतौर मुख्यमंत्री उनकी परंपरागत हिस्सेदारी को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। होली पर भगवान नरसिंह शोभा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री की सुरक्षा पुलिस के लिए कडी चुनौती होगी जिसके लिए सुरक्षा के कडे प्रबंध किये गये हैं। वर्ष 1945 से निकल रही तकरीबन पांच किलोमीटर लंबी इस शोभा यात्रा का नेतृत्व गोरक्षपीठाधीश्वर करते हैं।

रास्ते में पडने वाले घरों की छतों से शहरवासी उन पर रंग बरसाते हैं। इस बार पीठधीश्वर मुख्यमंत्री भी हैं लिहाजा पुलिस ने कडे इंतजाम किये हैं। पुलिस के अनुसार शोभा यात्रा में सुरक्षा के लिए छह हजार पुलिस के जवान लगाये गये हैं और सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि परिंदा भी पर न मार सके। रास्ते में हर एक मीटर पर एक सशस्त्र जवान तैनात होगा। पुलिस अधिकारियों ने शोभा यात्रा की सुरक्षा सात जोन और 19 सेक्टर में बांट दी है। उन्होने बताया कि शोभा यात्रा के रास्ते में तीन सुपर जोन बनाये गये हैं। ड्रोन कैमरे से रास्तों और छतों की निगरानी की जा रही है।

रास्ते में पड़ने वाली इमारतों से ईंट पत्थरों को हटवाया गया है और छतों पर एटीएस के कमांडो भी तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिए जिले के बाहर से तीन एसपी, 15 सीओ, 1000 सिपाही, 400 एसआई बुलायी गयी है। जिले के पांच एसपी और पूरी फोर्स की डयूटी भी लगायी गयी है। एक कम्पनी आरएएफ और एटीएस कमांडो को भी अधिकारियों ने मांग की है। शोभा यात्रा मार्ग पर बैरिकेडिंग करायी गयी है जिसमें संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है और शोभा यात्रा के दौरान वहां विशेष सतर्कता बरती जायेगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो