नारियल पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है

Coconut water also damages your health
Coconut water also damages your health

नारियल पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है | नारियल पानी को लोग अक्सर अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए इस्तेमाल करते है डॉक्टर भी अक्सर नारियल पानी पीने का सुझाव देते है । गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग नारियल पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन जिन लोगों को सोडियम और पोटेशियम से संबंधित कोई समस्या होती है, वे ज़रा संभलकर नारियल पानी का सेवन करें, क्योंकि इससे उनके शरीर को नुकसान हो सकता है। अब तक इसके कई लाभ सुने होंगे आपने लेकिन आज इसके कुछ नुकसान भी जान लें।

यह आपके बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। हालांकि, आपको बता दें कि नारियल के पानी के कई दुष्प्रभाव या नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। जिन लोगों का पेट खराब रहता है उन्हें भी नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी में नैचरल लैक्सेटिव गुण होते हैं, जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन करने से पेट खराब वाले लोगों को डायरिया, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि नारियल पानी में शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। इसके 300 मिली में 60 कैलोरी होती है।जिन लोगों की हेल्थ ठीक नहीं होती है या फिर जो लोग अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं। उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

इसलिए इसका अधिक सेवन ना करें नारियल पानी इसमें ड्यूरेटिक गुण होते हैंनारियल पानी में ड्यूरेटिक गुण होते हैं जिसके सेवन से आपको थोड़े-थोड़े समय में पेशाब जाने जैसा महसूस होने लगता है। हालांकि नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है लेकिन इसका अधिक सेवन डिहइड्रेशन का कारण बन सकता है।

कई बार लोग पानी तो भरपूर मात्रा में पीते हैं, लेकिन यूरीन न आने की शिकायत फिर भी उन्हें रहती है। ऐसे लोगों को भी नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है। इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है। जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है । नारियल पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसलिे जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में जिन लोगों को जुखाम या खांसी या बुखार की शिकायत हो, वे नारियल पानी के सेवन से बचें।

नारियल पानी आपके शरीर में एक लैक्सेटिव के तौर पर काम कर सकता है। यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इससे आपके बोवेल मूवमेंट्स प्रभावित होते हैं। इसलिए आपको इसका सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए।