जम्मू एवं कश्मीर में शीतलहर जारी, कारगिल में पारा शून्य से 19 डिग्री नीचे

Cold wave continues in Jammu and Kashmir, mercury in Kargil dropped to minus 19 degrees

Cold wave continues in Jammu and Kashmir, mercury in Kargil dropped to minus 19 degrees

जम्मू/श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर में रातभर छाए बादलों और शीतलहर के कारण मंगलवार को राज्य के न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “शून्य से 19 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर में कारगिल सबसे ठंडा रहा, जबकि लेह में शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज हुआ।बर्फ से ढकी पहाड़ियों से कश्मीर घाटी में आ रही ठंडी हवाओं ने यहां की कड़ाके की ठंड वाली 40 दिवसीय अवधि ‘चिल्लई कलां’ की तीव्रता को और बढ़ा दिया है। यह अवधि 30 जनवरी को समाप्त होगी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले दो-तीन दिनों में जम्मू क्षेत्र, कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में रात के तापामन में और गिरावट आने की संभावना जताई है।मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, जम्मू शहर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि श्रीनगर में शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी हवाओं ने रात में ठिठुरन और बढ़ा दी है, जबकि धूप निकलने के चलते जम्मू में दिन के समय थोड़ी गर्माहट महसूस होती है।

पहलगाम में तापमान शून्य से 6.6 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ।

कटरा में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री, बटोटे में 3.8 डिग्री, बनिहाल में शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ, जबकि भदरवाह और उधमपुर दोनों जगहों पर 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो