मल्टीस्टोरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स, स्वीमिंग पूल एवं पार्किंग के लिए कॉलम फाउंडेाशन का कार्य आरंभ

अजमेर। पटेल स्टेडियम पर बनने वाले प्रस्तावित मल्टीस्टोरी कॉम्प्लैक्स का निर्माण कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। स्वीमिंग पूल के चार कॉलम एवं पार्किंग के 15 कॉलम का फाउंडेशन का कार्य किया जा चुका है। वहीं दूसरी ओर स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स में कंक्रीटिंग का कार्य प्रगतिरत है।

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के तहत अजमेर के पटेल मैदान में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। यहां पर मल्टीस्टोरी कॉम्प्लैक्स के फाउंडेशन का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। पटेल मैदान में राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल तैयार किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए कॉलम खड़े किए गए हैं।

मैदान में पार्किंग का निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया गया है। पार्किंग निर्माण के लिए कुल 22 में से 15 कॉलम का फाउंडेशन तैयार किया गया है एवं निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। उल्लेखनीय है कि फुटबॉल मैदान में हाई मास्ट लाइटें लगाई जाएंगी। बरसात के पानी की सुगम निकासी के लिए ड्रेन तैयार की जा रही है। इनकी मदद से बरसात के पानी की निकासी संभव हो सकेगी।

बरसात के दौरान पटेल मैदान में पानी की पर्याप्त निकासी नहीं होने पर पानी भर जाता है। जिसकी वजह से खिलाड़ियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी को देखते हुए फुटबाल मैदान का पूरी तरह से नवीनीकरण किया जा रहा है। इसके चारों और पानी निकासी के लिए ड्रेन बनाई जा रही है।

गति पकड़ने लगे प्रोजेक्ट्स

कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित एवं नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स की साप्ताहिक नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। यही वजह है कि पटेल एवं इंडोर स्टेडियम में बनने वाले स्पोट्स कॉम्प्लैक्स का कार्य भी गति पकड़ने लगे हैं। 42.95 करोड़ की लागत से पटेल मैदान में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। बास्केट बॉल एवं एथलेटिक ट्रेक का कार्य भी जल्द समानान्तर शुरू किया जाएगा।

जी प्लस थ्री बनेगा स्पोट़स कॉम्प्लैक्स

पटेल मैदान के गेट नंबर सात पर आजाद पार्क में 2150 वर्ग गज क्षेत्रफल में जी प्लस थ्री स्पोट्स कॉम्पलैक्स बनाया जाना प्रस्तावित है। इसमें 48 खिलाड़ियों के ठहरने हेतु भवन बनाया जाएगा। स्टेडियम के आधुनिकरण के दौरान बैडमिंटन हॉल का रिनोवेशन करते हुए इसका विस्तार किया जाएगा।

इसी प्रकार लॉन टेनिस एवं बास्केटबॉल के दो–दो कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। वॉलीबाल का एक कोर्ट भी तैयार किया जा रहा है। राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय मापदण्डों को ध्यान में रखते हुए यहां पर फुटबॉल मैदान एवं का सिंथेटिक एथेलेटिक्स ट्रैक भी तैयार किया जाएगा।

खिलाड़ियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

संभाग का पहला स्पोट्स कॉम्प्लैक्स बनने जा रहा है। मल्टीस्टोरी स्पोट्स कॉम्पलैक्स में कई तरह के इण्डोर गेम्स खेले जा सकेंगे। प्रमुख रूप से कबड्‌डी, बॉक्सिंग, जूड़ो, कुश्ती एवं जिम के खिलाड़यों को बेहतर सुविधाओं की सौगात मिलने जा रही है।