छबडा हिंसा के दोषियों पर त्वरित कार्यवाही न होने पर विहिप ने दी आन्दोलन की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान के छबड़ा जिला में पिछले दिनों दो हिंदू युवकों पर मुस्लिम समाज के लोगों ने चाकू से जानलेवा हमला किया। दूसरे दिन पीड़ित पक्ष के लोगों ने अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर अधिकारियों को ज्ञापन देने से पूर्व ही, मुस्लिम समाज के लोगों ने छबड़ा कस्बे में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक बाजारों में लूटपाट कर दुकानों में आग लगा दी गई।

दंगाइयों ने चुन-चुन कर व्यापारियों के माल को लूटा और बाद में दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। इस दौरान प्रशासन ने बचाव के कोई भी उपाय नहीं किए। इस उपद्रव में दंगाइयों ने हिंदू समाज की व्यापारिक प्रतिष्ठानों को चुन-चुन कर निशाना बनाया गया। देखते देखते ही करोड़ों रुपए के माल को दंगाई लूट ले गए, शेष सामान को आग के हवाले कर दिया। खास बात यह थी कि दंगा ग्रस्त क्षेत्र में मुस्लिम प्रतिष्ठान पूर्णत सुरक्षित रहे।

जयपुर में भारत माता मंदिर स्थित कार्यालय में विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने पत्रकारों को बातचीत करते हुए बताया किे प्रशासन ने बराबरी कार्यवाही के नाम पर दोनों समुदायों के निर्दोष लोगों को गिरफ्तार कर मामले को शान्त करने का प्रयास किया है, जबकि सोशल मीडिया एवं सीसीटीवी कैमरे में मुस्लिम समाज के दंगाई पहचाने गए हैं, वह खुलेआम घूम रहे हैं। सरकार की ओर से पीड़ित परिवारों को मिलने आज तक कोई नहीं पहुंचा ना ही कोई सहायता उपलब्ध कराई गई।

छबड़ा कस्बे में पीड़ित हिन्दू परिवार की सहायता और घटना की वास्तविकता जानने के लिए विहिप के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय 4 दिवसीय प्रवास पर रहे, पीड़ित परिवारों से जानकारी जुटाई और दंगाइयों के खिलाफ सबूत इकट्ठे किए।

सुरेश उपाध्याय ने प्रशासन से अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार कर, पीड़ित पक्ष को दंगे में हुए नुकसान की भरपाई अपराधियों की संपत्ति बेचकर उनसे वसूल करने की मांग प्रशासन से की गई। विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने पीड़ितों को न्याय नहीं मिलने पर संपूर्ण हाडोती क्षेत्र में प्रशासन के विरुद्ध आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।