कार खरीदनी है तो देर न करें, कंपनियां दे रही हैं अच्छा डिस्काउंट

Companies are giving good discount on buying new car
Companies are giving good discount on buying new car

ऑटो डेस्क। अगर आपको कार खरीदनी है तो देर न करो। वर्ष 2019 का आखरी महीना चल रहा है, ऐसे में कंपनियां अपने कार में जबरदस्त डिस्काउंट दे रही है। ऑटोमोबाइल कंपनियों ने ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर का प्रस्ताव दिया है। इस ऑफर में 5 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक छूट मिल रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले वर्ष जनवरी से गाड़ियों की कीमत बढ़ भी सकती है, तो देर न करें इस छूट का फायदा उठाएं। आपको बता दें कि जल्द ही नए मानकों वाली गाड़ियां बननी शुरु हो जाएंगी और यही कारण है कि कार निर्माता कंपनियां अपने पुराने वर्जन वाली गाड़ियों को स्टॉक से निकाल रहे हैं।

जानकारों के मुताबिक जो लोग पहली गाड़ी खरीदना चाहते हैं उनके लिए ये बिल्कुल सही वक्त है कि कार को घर ले आएं। मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डारेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि हम अपना बीएसएलवी स्टॉक करीब पूरा बेच चुके हैं। उन मॉडल्स पर डिस्काउंट अधिक है जिनका स्टॉक थोड़ा बचा हुआ है। कई कारण हैं जिनकी वजह से जनवरी से कारों के दाम बढ़ जाएंगे। बताया जाता है कि वैसे भी दिसंबर के महीने में कारों की सेल थोड़ा बढ़ जाती है और पिछले साल भी 8% यानि करीब 2.38 लाख गाड़ियां केवल दिसंबर में बेची गईं हैं।

आर्थिक मंदी की वजह से ऑटो सेक्टर पिछले काफी समय से बेहाल है

भारत में पिछले कई महीनों से छाई आर्थिक मंदी की मार सबसे ज्यादा ऑटोमोबाइल सेक्टर पर पड़ी है। देश में कई कार कंपनियां मंदी की मार से परेशान है। पिछले माह कई कार कंपनियों में कर्मचारियों की छटनी तक की गई थी। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में उत्पादन इस वर्ष संतोषजनक नहीं रहा है, कारों की बिक्री में काफी कमी आई है। देश के कई कार निर्माता कंपनियों ने केंद्र सरकार से गुहार भी लगा चुके हैं। इनकी मांग है कि बढ़ते टैक्स को कम किया जाए।

हालांकि काफी लोग ऐसे भी हैं जो बीएस-6 स्टैंडर्ड की गाड़ियों का इंतजार कर रहे हैं और उन्हीं को खरीदना चाहते हैं। बताया ये भी जा रहा है कि चूंकि ऑटो सेक्टर पिछले लंबे वक्त से परेशानी में चल रहा है लिहाजा कार निर्माता कंपनियां मार्केट में तेजी लाने के लिए भी भारी छूट दे रही हैं।

इन कारों में मिल रही है अधिक छूट

मारुति सियाज और मारुति एस-क्रॉस पर सबसे अधिक छूट दी जा रही है वहीं इग्निस और बेलेनो पर भी आकर्षक छूट दी जा रही है। इसी तरह हुंडई ने क्रेटा और सेंट्रो पर बंपर छूट दे रखी है। हुंडई अपने आई-10 मॉडल और एक्सेंट पर भी काफी छूट दे रही है। इनके अलावा टाटा मोटर्स, होंडा, निसान, रेनो आदि कंपनियां भी बंपर छूट दे रही हैं और अपना स्टॉक खत्म कर रही हैं। फिर भी आप अगर कार खरीदने जा रहे हैं तो सावधानी बरतें। कई बार कार कंपनियां अपने पुराने उत्पादों को नया कर कर डिस्काउंट के बाद बेच देती है। कार के शोरूम पर पहुंचने पर आप सारी स्थिति को छानबीन कर लें ताे बेहतर रहेगा।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार