RAS 2018 प्री परीक्षा निर्धारित तारीख पर कराने में असमंजस

RAS 2018 प्री परीक्षा निर्धारित तारीख पर कराने में असमंजस
RAS 2018 प्री परीक्षा निर्धारित तारीख पर कराने में असमंजस

अजमेर । राजस्थान लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति में हुए विलम्ब के कारण आगामी पांच अगस्त को प्रस्तावित आर.ए.एस. 2018 प्री परीक्षा पर आज भी स्थिति साफ नही हो पाई है।

आयोग के अध्यक्ष दीपक उप्रेती बिना फैसला किए आज अजमेर से जयपुर रवाना हो गए है जहाँ वे मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक के साथ बातचीत कर परीक्षा के बारे में निर्णय लेंगे।

बताया जा रहा है कि कल पदभार ग्रहण करने के बाद ही उप्रेती ने आयोग सदस्यों व अधिकारियों के साथ इस विषय पर बातचीत की और सवाल किया कि परीक्षा के संबंध में स्थिति से सरकार को अवगत क्यों नहीं कराया गया। इस पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उप्रेती ने आज सुबह भी अपने कक्ष में परीक्षा के आयोजन संबंधी सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की लेकिन किसी निर्णय पर नहीं पहुंच सके।

आयोग सूत्रों की माने तो महज दस दिन के अंदर पूरे प्रदेश में इतनी बड़ी परीक्षा का आयोजन कराना सरल काम नहीं है वो भी ऐसी परिस्थिति में जब परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी तैयार नहीं हो पायें हो। माना जा रहा है कि आर.ए.एस. प्री परीक्षा में कोई पांच लाख के आसपास अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। इन सब बातों को देखते हुए इतने अल्प समय में परीक्षा आयोजित करना आज की परिस्थितियों में आयोग के लिए चुनौती बन गया है।

उल्लेखनीय है कि आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती परीक्षाओं के घोषित कलेंडर में परिवर्तन करने के मूड में नहीं है। आयोग ने आर.ए.एस. परीक्षा पांच अगस्त को आयोजित करने के साथ साथ हैड मास्टर सैकंडरी स्कूल परीक्षा दो सितम्बर को तथा उप निरीक्षक परीक्षा सात अक्टूबर को कराने की घोषणा कर रखी है।