राजस्थान में स्मार्ट फोन बांटना सामूहिक भ्रष्टाचार : कांग्रेस

Congress accuses BJP of bribing voters in Rajasthan with ‘free smartphone’ scheme

नई दिल्ली। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार पर निजी प्रचार के लिए सरकारी खजाने का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि गौरव यात्रा रोके जाने के बाद अब वसुंधरा राजे सरकार वोट के लिए मुफ्त स्मार्ट फोन बांट रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बुधवार को यहां पार्टी की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि वोटरों को प्रभावित करने वाली राज्य सरकार की गौरव यात्रा पर उच्चतम न्यायालय ने रोक लगा दी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की इस यात्रा पर चार से 10 अगस्त के बीच उदयपुर संभाग में एक करोड़ रुपए खर्च करने की योजना थी।

उन्होंने कहा कि वोट बटोरने के लिए आयोजित होने वाली गौरव यात्रा रोके जाने के बाद राज्य सरकार ने एक नायाब तरीका निकाला और भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आने वाले परिवारों को इंटरनेट सुविधा के साथ एक स्मार्ट फोन वितरित करने की योजना बनाई। इस योजना के तहत 1.03 करोड़ परिवारों को यह मोबाइल बांटे जाएंगे।

प्रवक्ता ने सवाल किया कि आखिर साढ़े चार साल तक सरकार चुप क्यों रही और आचार संहिता लागू होने से महज कुछ माह पहले ही उसे इस योजना को शुरू करने की याद कैसे आई। उन्होंने कहा कि भाजपा को बताना चाहिए कि वोट के लिए मोबाइल खरीद पर लोगों का पैसा किस आधार पर खर्च किया जा रहा है।