मंत्री देवासी जो न कर सके वो करने का बीड़ा उठा लिया कांग्रेस ने

sirohi, bjp, congress, sanyam lodha, otaram dewasi
sanyam lodha addressing district congress meeting in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। गोपालन मंत्री ओटाराम देवासी और पूरी भाजपा सिरोही के केन्द्र तक के शासन में जो काम नहीं कर पाई वो काम करने का बीड़ा बुधवार को कांग्रेस ने उठा लिया है। ये कितना सफल हो पाएगा ये वक्त बताएगा लेकिन, बुधवार को जिला कांग्रेस की बैठक में पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने उथमण समेत अन्य टोल नाकों पर आरजे-24 और आरजे-38 की गाड़ियों को टोल मुक्त करवाने का बीड़ा उठाया है।

अग्रवाल समाज छात्रावास में हुई जिला कंाग्रेस कमेटी की बैठक में संयम लोढ़ा ने कहा कि उन्होंने इसके लिए संघर्ष करने के लिए कांग्रेस जनों को आह्वान करते हुए कहा कि यदि भाजपा सरकार में ये नहीं हो सका तो हम ये काम कांग्रेस सरकार में करेंगे, लेकिन करेंगे जरूर।

लोढ़ा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा सिरोही जिले के किसानों को नर्मदा नहर का पानी देने के नाम पर धोखा करने, सिरोही को रेल लाईन से जोड़ने के छः वर्षीय सर्वे के बाद भी पहले वर्ष के 80 करोड़ रुपये न देने, वर्श 2017 खरीब फसल मंे षत् प्रतिषत खराबा होने के बावजूद किसानों को मुआवजा न देने, कर्ज माफी के नाम पर सिरोही जिले के किसानों के साथ छलावा करने एवम् छात्र-छात्राओं को छात्रवृति न देने के मुद्दो को लेकर सिरोही जिला कांग्रेस कमेटी सिरोही जिले के सभी 520 गांवों में एक साथ एक ही दिन 11 जुलाई को लोक जागृति अभियान शुरू करेगी।

इसी क्रम में इन्हीं मुद्दो को लेकर 19 जुलाई को सिरोही जिला कलेक्ट्रेट पर हजारो लोग प्रदर्शन करेंगे। अगस्त महीने में चरणबद्ध रूप से जिले की प्रत्येक तहसील में जिला व ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में लोक जागृति पद यात्रा का आयोजन करेंगे। यह निर्णय आज यहां अग्रवाल छात्रावास के सभा भवन में हुई जिला कांग्रेस की बैठक में लिया गया।
लोढ़ा ने कहा कि भाजपा सरकारों ने वायदे तो बहुत किये उन्हे पूरे करने के मामले में लोगो के साथ धोखा ही किया है।

जिसका जवाब चुनावों में जनता ने देने का पुरा मानस बना लिया है और उन्हें छह महीने का वक्त भी काफी लम्बा लगने लगा है। उन्होंने कहा कि कांगे्रस के कार्यकर्ता लोगों को कांग्रेस एवम् भाजपा के बीच का अन्दर समझाये और बताये कि ये लोग केवल झूठे वायदे करना जानते हैं वहीं कांग्रेस जो कहती हैं वो करके दिखाती है। पूर्व विधायक ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने नर्मदा एवम् जिला मुख्यालय को रेल से जोड़ने के वायदे को भी याद दिलाया। लेकिन उसके बावजूद वसुन्धरा व मोदी सरकार ने इस पर कोई काम नहीं किया।

जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य ने कार्यकर्ताओं से कहा कि जिले में अब संगठन पूरी तरह से सक्रिय होकर काम करेगा और जो काम प्रदेश कांगे्रस एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने दिये हैं उन्हें कार्यकर्ताओं के सहयोग से पूरे कर सिरोही जिले की तीनों विधानसभा सीटो पर जीत की रणनीति पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग, लोगों में भय व भ्रमित करने का वातावरण बनाकर काम करते है। उससे कांगे्रस के साथियों को सजग रहना होगा।

आर्य ने कहा कि कांग्रेस ऊपर वर्णित समस्याओं के अलावा किसानों को रबी की फसल बुवाई के दौरान खाद् व बीज उपलब्ध हो, गांवो में अघोषित बिजली कटौती बन्द हो, एलएनटी द्वारा ड़ाली गई पाईप लाईन का मुआवजा देने, बेरोजगारो को रोजगार उपलब्ध करवाने, स्वच्छ भारत के तहत् शौचालय निर्माण करने के बावजूद भुगतान नहीं मिलने, शिक्षकों के रिक्त पद भरने, वर्श 2016-17 की अतिवृष्टि में टूटी सडके एवम् पुलिये बनाने जैसे मुद्दो को लेकर कांग्रेस का कार्यकर्ता लोगों के बीच जायेगा।
प्रदेश कांग्रेस सचिव राजेन्द्र सांखला ने कहा कि जिले में कांगे्रस का कार्यक्रम गांव व बूथ के साथ साथ प्रत्येक गली मौहल्ले को टारगेट करके चलाना होगा। साथ में सभी जाति वर्ग तथा धर्म को जोड़कर यूपीए व राज्य की पूर्व अशोक गेहलोत सरकार के किये कार्यो की जानकारी देकर पार्टी को मजबूत बनाने का काम करें।
बैठक में प्रदेश कांगे्रस कमेटी के सदस्य नीतिराज सिंह देवड़ा, लकमाराम कोली, संध्या चौधरी, पूर्व सांसद पारसाराम मेघवाल, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता षर्मा, ब्लाॅक कांगे्रस अध्यक्ष सिरोही किषोर पुरोहित, षिवगंज के हरीष राठौड़, पिण्ड़वाड़ा के प्रेमाराम देवासी, आबूरोड़ के रशीद खांन गोहरान, माउण्ट आबू के नारायणसिंह भाटी, पूर्व प्रधान मोतीराम कोली, अचलाराम माली, सरपंच संघ आबूरोड़ की अध्यक्ष ललीता गरासिया, षिक्षक प्रकोश्ठ के अध्यक्ष वागेन्द्र रावल, वरिश्ठ कार्यकर्ता छगनलाल प्रजापत, बाबूलाल पुरोहित, एसटी प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष निम्बाराम गरासिया, पूर्व पालिका अध्यक्ष अष्विन गर्ग एवम् दलपतसिंह नागाणी सहित कई कार्यकर्ताओं ने संगठन की मजबूती के लिए कई महत्त्वपूर्ण सुझाव दिये।
बैठक में ग्राम कांगे्रस कमेटी, बुथ ईकाई, बुथ लेवल एजेन्ट, विधानसभा क्षैत्र में ऐसी समस्या जो चुनाव घोशणा पत्र में सम्मिलित की जा सकें इत्यादि प्रदेष कांग्रेस द्वारा दिये गये कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई जिस पर ब्लाॅक अध्यक्षों ने कार्य चलने की जानकारी दी। इस पर जिलाध्यक्ष ने सभी ब्लाॅक अध्यक्षों को निर्देष दिये कि वे तीन दिन में अपने अपने ब्लाॅक क्षैत्र के कांगे्रस के वरिश्ठ नेताओं के साथ समन्वय करके कार्य पूर्ण कर उन्हें सौपे तथा उक्त 11 व 19 जुलाई के कार्यक्रम की तैयारी मंे जुट जाये।

बैठक में पूर्व विधायक एवम् पूर्व जिलाध्यक्ष गंगाबेन गरासिया, शिवगंज उपप्रधान मोटाराम देवासी, व्यापार एवम् उद्योग प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष प्रतापराम माली, विधि एवम् मानवाधिकार प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष कुलदीप रावल, एसबीसी प्रकोश्ठ के सुरताराम देवासी, अल्पसंख्यक प्रकोश्ठ के जिलाध्यक्ष मारूफ हुसैन, पूर्व उपप्रधान मोतीसिंह देवड़ा, राजेन्द्र रावल, मगनलाल मीणा, जिला कांग्रेस सचिव मुख्तियार खांन, विनोद देवडा, भगवतसिंह डोडुआ, पूर्व नगर कांग्रेस षिवगंज के अध्यक्ष पुखराज परिहार, पार्शद गोपी मेघवाल, नेनाराम माली, पिंकी रावल, कान्ति परिहार, प्रकाषराज मीणा, अल्केष माली, एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष सुरेषसिंह राव मौजूद थे।

पूर्व अध्यक्ष कुषल देवड़ा, दषरथ नरूका, महिला कांग्रेस नगर अध्यक्ष सीता पुरोहित, पूर्व ब्लाॅक अध्यक्ष राकेष रावल, भैरूलाल भाटी, वरिश्ठ कांग्रेस जब्बरसिंह तंवरी, महेन्द्र दवे, भबूतसिंह गोयल, उगमसिंह रोड़ा, प्रतापसिंह नून, पूर्व सरपंच रजनी मेघवाल, धीराराम देवासी, हनवन्तसिंह देवड़ा, अमराराम गरासिया, मंगलसिंह, सिराज खांन, दर्जिंग पुरोहित, कालन्द्री नगर अध्यक्ष महेन्द्रसिंह, उप सरपंच नन्दकिषोर चारण, भूवनेष माली, पिण्ड़वाड़ा प्रतिपक्ष नेता संजय गर्ग सहित सैकड़ों कार्यकर्ता एवम् जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।
-सबगुरु न्यूज ने लोढ़ा को भी खड़ा किया था कठघरे में
सिरोही में टनल हादसे के बाद सत्ता पक्ष की निंदा के साथ सबगुरु न्यूज ने सिरोही में एलएण्डटी के उपनिवेशिक व्यवहार के लिए विपक्ष को भी जिम्मेदार ठहराते हुए संयम लोढ़ा को भी कठघरे में खड़ा किया था। ओटाराम देवासी और भाजपा के व्यवहार के विपरीत लोढ़ा ने इस निंदा को सकारात्मक रूप से लेते हुए सिरोही में एनएचएआई और एलएण्डटी के औपनिवेशिक व्यवहार के खिलाफ आंदोलन का ऐलान किया है।

सबगुरु न्यूज ने शुक्रवार को टनल हादसे में चार जनों की मौत के बाद ‘चार मौतों पर लगे मजमे से याद आई महाभोज, कठघरे में देवासी और लोढ़ा’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। समाचार प्रकाशन के बाद ही लोढ़ा ने सबगुरु न्यूज को सिरोही के आरजे 24 और आरजे 38 के वाहनों को टोलमुक्त किए जाने के प्रयास करने का संदेश सबगुरु न्यूज को भेजा था। जिला कांग्रेस की बैठक में इसका सार्वजनिक ऐलान भी कर दिया।

ये काम नहीं हो पाने पर अब जिलेवासी लोढ़ा को भी उसी तरह घेर पाएंगे, जिस तरह ओटाराम देवासी अपने किए हुए कई सारे वायदों को पूरा नहीं करने के कारण आज विपक्ष, जनता और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के ही निशाने पर हैं। इसके विपरीत सिरोही के केन्द्र तक सत्ता पर काबिज पार्टी के मंत्री ओटाराम देवासी अभी भी इस मुद्दे पर चुप्पी ही साधे हुए हैं।