मेघालय चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी, संगमा 2 सीटों से लड़ेंगे

Congress declares Meghalaya list, CM Sangma to contest from 2 seats
Congress declares Meghalaya list, CM Sangma to contest from 2 seats

नई दिल्ली/शिलांग। कांग्रेस ने शनिवार को मेघालय के 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची में मुख्यमंत्री मुकुल संगमा का नाम भी शामिल है। चुनाव 27 फरवरी को होगा।

इस सूची में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष सेलेस्टीन लिंगदोह और कांग्रेस के लोकसभा सदस्य विन्सेंट एच. पाला के नाम भी शामिल हैं। सूची को ऑस्कर फर्नांडीस की अध्यक्षता वाली कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने अंतिम रूप दिया है।

हालांकि, स्क्रीनिंग कमेटी ने तीन विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। ये सीटें हैं पिन्थोरूमखाह, दक्षिण शिलांग और खलीहरैत।

पिन्थोरूमखाह निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कांग्रेस विधायक अलेक्जेंडर हेक करते हैं, जिनके इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

पाला ने बताया कि चूंकि इन तीन विधानसभा सीटों पर अधिक आवेदक हैं, इसलिए हमने इसे लंबित रखने का फैसला किया है। एक सप्ताह के भीतर उम्मीदवारों को अंतिम रूप देंगे।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने मौजूदा पार्टी विधायक ब्लूबेल आर संगमा का टिकट काटकर नए उम्मीदवार लाजरुस संगमा को दे दिया है।

1993 से अम्पाटीगिरि निर्वाचन क्षेत्र में लगातार पांच बार जीतने वाले मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। ये सीटें हैं गारो हिल्स क्षेत्र के तुरा संसदीय क्षेत्र में अम्पाटीगिरि और सोंगसक।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष सेलेस्टीन लिंगदोह ने विश्वास जताया कि पार्टी मेघालय में सत्ता पर कब्जा जमाएगी। लिंगदोह ने कहा कि हमारा लक्ष्य 30 सीटें जीतने का है और हम परिणाम के दिन 31 सीटें जीतने में सफल होंगे।

पार्टी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक मैराथोन संगमा और निर्दलीय उम्मीदवार ब्रिगेडी एन. मराक को भी टिकट दिया है। मराक ने मेघालय विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और 23 जनवरी को कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

मैराथोन संगमा को मेंदीपाथर निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि मराक बेजंगडोबा से चुनाव मैदान में हैं। 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा।