कांग्रेस ने रुपए को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दागे उन्हीं के सवाल

कांग्रेस ने रुपए को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दागे उन्हीं के सवाल
कांग्रेस ने रुपए को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दागे उन्हीं के सवाल

नयी दिल्ली । कांग्रेस ने डॉलर के मुकाबले रुपए की लगातार कमजोर होती स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुक्रवार को वही सवाल किए जो उन्होंने पिछले आम चुनाव के दौरान चुनावी सभाओं में बार बार तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से पूछे थे।

कांग्रेस प्रवक्ता आर पी एन सिंह ने यहां पार्टी की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि 2014 के आम चुनाव में मोदी डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरती कीमत की तुलना डॉ सिंह की उम्र से कर उनका मजाक उड़ाते थे और दावा करते थे कि उनकी सरकार बनने पर डॉलर को 40 रुपए के स्तर पर ला देंगे।

उन्होंने कहा कि रुपए की स्थिति आज उस समय की तुलना में बहुत खराब हो चुकी है और अर्थव्यवस्था की हालत भी चिंताजनक है इसलिए कांग्रेस श्री मोदी से आज उन्हीं के उठाए सवाल पूछती है और उन्हें इनका जवाब देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मोदी रुपए की गिरती कीमत को भ्रष्टाचार की वजह बताते थे और अब उन्हें जवाब देना चाहिए कि आज रुपया किन कारणों से गिर रहा है। उन्हें यह भी बताना चाहिए कि रुपए की हालत दुनिया की विभिन्न मुद्राओं की तुलना में सबसे खराब क्यों है।

प्रवक्ता ने कहा कि वदेशों में लाखों करोड़ कालाधन वापस लाने की बात करने वाले मोदी के शासन में स्विस बैंकों में जमा कालाधन 50 प्रतिशत बढ गया है और बैंकों के हजारों करोड़ रुपए डूब गए है जो 70 साल में पहली बार हुआ है। बैंकों की गैर निष्पादित राशि (एनपीए) दस लाख करोड़ पहुंच गयी है। रिजर्व बैंक के आकलन के अनुसार अगले दो साल में बैंकों का एनपीए 15 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को देश को यह बताना चाहिए कि यह सब कैसे हुआ है।