डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर कांग्रेस और भाजपा में तकरार हुई शुरू

congress questions to bjp about donald trump india visit
congress questions to bjp about donald trump india visit

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर भाजपा और कांग्रेस में तकरार शुरू हो गई है । ट्रंप के दौरे को लेकर गुजरात सरकार 120 करोड़ खर्च कर रही है । इसी को लेकर कांग्रेस में सवाल उठाए हैं ।

यहां हम आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिनी दौरे पर भारत आ रहे हैं । कांग्रेस ने पूछा है कि क्या ‘हाउडी मोदी’ जैसा ही ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होगा । कांग्रेस ने सरकार से पूछा कि ट्रंप के कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को क्यों नहीं बुलाया गया । कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पूछा कि डोनाल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति के अध्यक्ष कौन हैं ।

डोनाल्ड ट्रंप के अभिनंदन समिति का प्रमुख कौन है

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर पूछा, कृपया बताइए कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अभिनंदन समिति का प्रमुख कौन है? ट्रंप को कब आमंत्रित किया गया और यह आमंत्रण कब स्वीकार हुआ? राष्ट्रपति ट्रंप क्यों कह रहे हैं कि आपने उनके स्वागत के लिए 70 लाख लोगों की उपस्थिति वाले कार्यक्रम का वादा किया है । सुरजेवाल ने यह भी पूछा कि पीएम नरेंद्र मोदी जी, फिर गुजरात सरकार उस 3 घंटे के कार्यक्रम के लिए 120 करोड़ रुपये क्यों खर्च कर रही है, जिसका आयोजन अनाम निजी इकाई की ओर से किया जा रहा है । इससे पहले कांग्रेस ने सवाल पूछे थे कि अगर हाउडी मोदी कार्यक्रम के तर्ज पर नमस्ते ट्रंप का आयोजन किया जा रहा है तो फिर विपक्षी दलों के नेताओं को क्यों नहीं बुलाया गया है ।

विदेश मंत्रालय ने कांग्रेस को दिया जवाब

कांग्रेस के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम ‘डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति’ की ओर से आयोजित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि इस बात का फैसला समिति के सदस्यों के जिम्मे है कि वह किसे न्योता देते हैं किसे नहीं । प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ”यह अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत की पहली यात्रा होगी । पिछले आठ महीनों में पीएम मोदी और ट्रंप पांचवीं बार मिलेंगे । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि ट्रंप दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे । वहां से वे ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे ।