कांग्रेस प्रवक्ता: हर दिन एक बैंक घोटाला सामने आ रहा

Congress Spokesperson Every day a bank scam is coming up
Congress Spokesperson Every day a bank scam is coming up

बेंगलुरु कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज कहा कि हर दिन एक बैंक घोटाला सामने आ रहा है और पिछले कुछ महीनों में हुईं बैंक धोखाधड़ी से करदाताओं के 61036 करोड़ रुपये डूब गये हैं।

सुरजेवाला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जनता के धन की बैंक धोखाधड़ी के जरिए की जा रही लूट के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार को दोषी ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इन घोटालों पर चुप्पी साधे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र पंगु हो गया है और नियामक प्राधिकरणों की संस्थागत निष्ठा क्षीण की जा रही है लेकिन श्री मोदी चुप हैं। सरकार की जानकारी में घोटाला करने वाले जनता का धन हड़प रहे हैं और फरार हो जा रहे हैं। विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और जतिन मेहता जैसे लोगों को बैंकों में जमा लोगों के धन को लूट कर देश से फरार हो जाने की अनुमति दी जा रही है।

श्री सुरजेवाला ने कहा कि नियामक संस्थाओं के निगरानी तंत्र विफल हो जाने से बैंकिंग क्षेत्र गहरे संकट में है। कुछ चुने हुुए लोगों को फर्जी ‘लेटर आफ अंडरटेकिंग’ के जरिये धोखाधड़ी करने की अनुमति दी जा रही है और वे कर्ज की अदायगी नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में बैंकों के सामने आये 11 घाेटालों में 61036 करोड़ रुपये की लूट की गयी है। वर्ष 2013-14 से बैंकिंग क्षेत्र में गैर निष्पादित परिसम्पत्तियां बेतहाशा बढ़ी हैं।