कांग्रेस 26 मई को ‘विश्वासघात’ दिवस के रूप में मनाएगी

Congress to mark 4th anniversary of Modi govt as 'Betrayal Day', hold rallies
Congress to mark 4th anniversary of Modi govt as ‘Betrayal Day’, hold rallies

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में अब तक सिर्फ बातें ही की हैं और जनता से किए कोई भी वादा पूरा नहीं किया इसलिए पार्टी भारतीय जनता पार्टी सरकार के चार साल पूरा होने पर 26 मई को देशभर में ‘विश्वासघात’ दिवस के रूप में मनाएगी।

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मोदी सरकार की चार साल की नाकामयाबियों का पर्दाफाश करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता 26 मई को सभी राज्य मुख्यालयों और जिलों में विश्वासघात दिवस मनाएंगे और प्रदर्शन करेंगे।

इस दौरान राज्यों की राजधानियों में पार्टी के वरिष्ठ नेता संवाददाता सम्मेलनों का भी आयेाजन करेंगे और मोदी सरकार की असलियत जनता के सामने रखेंगे।

गहलोत तथा सुरजेवाला ने इस दौरान एक ‘विश्वासघात-चार साल में सिर्फ बात ही बात’ नाम से एक पोस्टर भी जारी किया और कहा कि सत्ता में आने से पहले भाजपा ने लोगों में जबदरस्त उम्मीद पैदा की और यह विश्वास जताया था कि उनकी सरकार बनने के बाद सबके अच्छे दिन आएंगे लेकिन मोदी सरकार ने इसके ठीक उलट काम करते हुए देशभर में भय और अनिश्चितता का माहौल पैदा किया है।

महंगाई को मुद्दा बनाकर भाजपा सत्ता में आयी लेकिन उसके शासन में महंगाई आसमान छू रही है और पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गये हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम घटे और सरकार ने इस पर लगे कर से अपना खजाना भरा है और जनता को इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

गहलोत ने कहा कि भाजपा मोदी सरकार के चार साल पूरा होने पर जश्न मना रही है। जश्न में जनता के कराड़ों रुपए बेवजह खर्च किए जा रहे हैं। भाजपा ने सत्ता हासिल होने के एक साल, दो साल, तीन साल, चार साल पूरा होने पर जश्न मनाने की नयी परंपरा शुरू कर दी है। यह परंपरा न सिर्फ केंद्र सरकार की हर साल गिरह पर मनायी जा रही है बल्कि राज्य सरकारें भी जश्न मना रही है।

उन्होंने इसे फिजूलखर्ची करार दिया और कहा कि सरकार काम करती है तो उसे अपनी उपलब्धियां गिनाने के लिए प्रचार की जरूरत नहीं होती है। अखबारों में सरकार की उपलब्धियों के विज्ञापन देकर जनता के पैसे को बहाया नहीं जाता है बल्कि जनता खुद ही सरकार की उपलब्धियों को प्रचारित करना शुरू कर देती है।

कांग्रेस नेताओं ने भाजपा को फासीवादी बताते हुए कहा कि उसके नियम समय के हिसाब से बदलते रहते हैं। भाजपा को उन्होंने दोहरे चरित्र वाली पार्टी बताया और कहा कि गोवा, मणिपुर और मेघालय में उसका एक नियम होता है और कर्नाटक में उसी मुद्दे पर उसके नियम बदल जाते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घूमने के शौकीन हैं और पिछले चार साल के दौरान उन्होंने 54 से ज्यादा देशों की यात्रा की और अौसतन हर 27वें दिन वह विदेश यात्रा पर जाते हैं। उन्होंने मोदी को सत्य बोलने की भी सलाह दी और कहा कि उनके असत्य बोलने से प्रधानमंत्री पद की गरिमा घट रही है।