कांग्रेस को फिलहाल नहीं मिलेगा नया अध्यक्ष, संगठनात्मक चुनाव टला

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अगले महीने होने वाले संगठनात्मक चुनाव को कोरोना संकट के मद्देनजर फिलहाल टाल दिया गया है।

कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल और संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद यहां वर्चुअल माध्यम से आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यसमिति ने देश में कोरोना की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए एकमत से पार्टी संगठन के चुनाव स्थगित करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना महासंकट के चलते कार्यसमिति ने कहा है कि इस समय पूरी शक्ति का इस्तेमाल लोगों की जान बचाने और कोरोना प्रभावित लोगों की मदद के लिए किया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कार्यसमिति ने इन सब स्थितियों को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष के जून में प्रस्तावित चुनाव को कुछ महीने के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया है।

कांग्रेस कार्यसमिति ने मोदी सरकार की टीकाकरण नीति को त्रुटिपूर्ण बताते हुए उस पर गहरी चिंता जताई और कहा कि जो वैक्सीन राज्यों को भेजे जा रहे हैं वे राज्य सरकारों को मिल नहीं रहे हैं। उनका कहना था कि कांग्रेस शासित मुख्यमंत्रियों ने वैक्सीन की मूल्य नीति को भेदभाव और त्रुटिपूर्ण बताते हुए कहा कि एक दवा की तीन कीमतें नहीं होनी चाहिए।

कार्यसमिति ने इस बात पर चिंता जताई है कि केंद्र सरकार ने 18 से 44 साल की युवा आबादी को कोरोना निरोधक टीका लगाने की जिम्मेदारी से अपना पीछा छुड़वा लिया है और इसका सारा आर्थिक बोझ प्रांतों के पर लाद दिया गया है। कार्यसमिति ने कोरोना से होने वाली मौतों के आंकडे पर कहा कि सरकार आंकड़े सामने रखने की बजाए उसे छुपाने का कुत्सित प्रयास कर रही है।

महामारी में विदेशी सहायता पर कार्यसमिति ने कहा कि विश्व समुदाय जिस प्रकार से इस मुसीबत में भारत की मदद कर रहा है उसके लिए पार्टी उन सबका धन्यवाद करती हैै। कार्यसमिति ने इस सहायता के वितरण को व्यवस्थित बनाने और पारदर्शी तारीका अपनाने का आग्रह किया है।

कार्यसमिति ने कहा है कि राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय संकल्प से ही कोरोना महामारी से लड़ा जा सकता है लेकिन इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी गलती स्वीकार कर नए सिरे से कोरोना से लड़ने के लिए खुद को और अपनी सरकार को समर्पित करना होगा। महामारी से लड़बे के लिए सरकार जो कदम उठाएगी पार्टी उसके साथ खड़ी रहेगी।