कोनराड कोंगल संगमा ने विधानसभा उपचुनाव जीता

Conrad Kongala Sangma wins Assembly by-election
Conrad Kongala Sangma wins Assembly by-election

शिलांग । मेघालय के मुख्यमंत्री एवं नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार कोनराड कोंगल संगमा ने कांग्रेस को हराकर दक्षिण तुरा विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा उपचुनाव सोमवार को जीत लिया।

संगमा ने कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन को 8421 मतों से हराया। उन्होंने 13656 मत हासिल किये जबकि मोमिन को 5235 मत मिले। दो अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों लेस्ली के संगमा को 2211 और क्रिस काबुल ए संगमा को 897 मत मिले।

रानीकोर विधानसभा क्षेत्र से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार पिअस मार्विन ने इस विधानसभा क्षेत्र से पांच बार लगातार विधायक चुने गये एनपीपी के उम्मीदवार मार्टिन डांग्गो को पराजित कर दिया। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री डांग्गो ने फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर श्री मार्विन को 2,002 मतों से हराया था।

एनपीपी की विधायक अगाथा सांगमा के इस्तीफा देने के कारण दक्षिण तुरा सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। उन्होंने अपने मुख्यमंत्री भाई कोनराड संगमा के लिए यह सीट खाली की थी। रानीकोर में श्री डांग्गो ने इस्तीफा देकर एनपीपी का दामन थाम लिया था जिसके कारण यहां भी उपचुनाव कराना आवश्यक हो गया।

लोकसभा में एनपीपी के इकलौते सदस्य श्री कोनराड संगमा को छह मार्च को मेघालय का 12वां मुख्यमंत्री चुन लिया गया जिसके बाद छह महीने के भीतर उन्हें 60 सदस्यीय विधानसभा की सदस्यता हासिल करना आवश्यक था।