चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने पर फोकस, ई-वीजा पर विचार

Considering e-Visa facility on Chinese tourists attract
Considering e-Visa facility on Chinese tourists attract

नयी दिल्लीसरकार विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए चीन पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है तथा चीनी पर्यटकों के लिए भी ई-वीजा की सुविधा शुरू करने पर विचार चल रहा है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने सोमवार को यहाँ ‘भारत पर्यटन मार्ट’ के उद्घाटन के बाद संवादादातओं से कहा कि दुनिया में विदेश घूमने वाले सबसे ज्यादा पर्यटक चीन के हैं, लेकिन अभी चीनी पर्यटकों में हमारी हिस्सेदारी काफी कम है। वर्ष 2017 में चीन के 13 करोड़ लोगों ने विदेश भ्रमण किया जिनमें सिर्फ दो लाख 40 हजार भारत आये। हमें इस संख्या को बढ़ाना है।

उन्होंने बताया कि शुरुआती लक्ष्य चीन से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या 15 लाख करने का है। चीन स्थित भारतीय पर्यटन कार्यालय इस काम के लिए एक स्थानीय जनसंपर्क एजेंसी की सेवाएँ ले रहा है। इस समय दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर हैं और चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने का यह सही समय है।

पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि अभी चीन के लिए ई-वीजा की सुविधा नहीं है, लेकिन इस संबंध में बातचीत चल रही है और संभव है कि जल्द ही ई-वीजा की सुविधा चीनी पर्यटकों के लिए भी शुरू की जाये।