सावधान, कांटेक्ट लेंस लगाने से जा सकती है रोशनी

contact lenses deadly for human
contact lenses deadly for human

लंदन । एक ताजा अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने वाले लोगों की आंखों में एक प्रकार का संक्रमण पाया गया है जिससे आंखो की रोशनी जा सकती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन( यूसीएल) और मूरफिल्ड्स आई हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों की टीम ने 273 लोगों पर अध्ययन किया तथा इस नतीजे पर पहुंची है। टीम ने कहा कि कांटेक्ट लेंस लगाने वाले लोगों की आंखों में ‘अक्नथामोईबा केराटिटिस’ संक्रमण पाया गया है और इस संक्रमण में वर्ष 2011 तीन गुणा बढ़ोतरी हुयी है।

ब्रिटिश जनरल ऑफ ऑप्थलमोजी में इस सप्ताह प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कांटेक्ट लेंस लगाने वाले उन लोगों में यह संक्रमण हो सकता है जो लेंस की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं और संक्रमित लेंस सोल्यूशन का उपयोग करते हैं। लेंस की खराब गुणवत्ता भी खतरनाक संक्रमण के लिए उतनी ही जिम्मेदार है।

लेंस को उपयोग करने से पहले हाथ को अच्छी तरह से साफ नहीं करने से इस संक्रमण के होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। यूसीएल के प्रोफेसर जॉन डार्ट ने कहा कि कांटेक्ट लेंस के इस्तेमाल से पहले दिशानिर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए और उस पर अमल करना चाहिए। उन्होंने कहा, “ऐसा करके हम इस खतरनाक संक्रमण से बच सकते हैं।”