राजस्थान में पहुंची कोविड-19 वैक्सीन की सप्लाई

Corona vaccine first batch reached Rajasthan
Corona vaccine first batch reached Rajasthan

जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए सोलह जनवरी से लगाई जाने वाली वैक्सीन की पहली खेप आज राजस्थान पहुंची।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड.19 वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 16 जनवरी से प्रारंभ कर चिकित्सा क्षेत्र के राजकीय एवं निजी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्यकार्मिकों को कोविड.19 वायरस प्रतिरक्षक टीके लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक लिमिटेड की 20,000 डोजेज तथा कोविशील्ड वैक्सीन निर्माता सीरम इन्स्ट्टीटयूट ऑफ इंडिया की 4,43,000 डोजेज एवं 1,00,500 डोजेज सहित पांच लाख 63 हजार 500 डोजेज संख्या में वैक्सीन सप्लाई प्रदेश को प्राप्त हुई है जिन्हें पूरी सुरक्षा एवं तकनीकी मापदंड़ो के अनुसार सुरक्षित संधारित कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में तीन करोड़ से अधिक वैक्सीन डोजेज सुरक्षित रखने की क्षमता उपलब्ध है।

डॉ शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां एवं आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं एवं मुख्यमंत्री के स्तर पर भी वैक्सीनेशन प्रबंधन की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित गाईडलाईन के अनुसार कोविन ऑनलाईन सॉफ्टवेयर में पंजीकृत लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा।

चिकित्सा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वैक्सीन की पहली खेप पूर्वाह्न ग्यारह बजे जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंची जहां से उसे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीधे आदर्श नगर स्थित स्टेट ड्रग स्टोर सेंटर लाया गया। वैक्सीन के स्टोर पर पहुंचने पर विधिवत पूजा अर्चना कर एवं ढोल नगारे बजाकर उसका स्वागत किया गया। भारत बायोटेक कंपनी की बनाई कोवैक्सीन की यह पहली खेप में बीस हजार वैक्सीन हैं। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड की चार लाख 43 हजार से अधिक डोज शाम तक जयपुर पहुंचने की संभावना हैं।

प्रदेश में शुरुआत में कोरोना वैक्सीन की 6 लाख 3 हजार 500 डोज पहुंचने की योजना हैं। इसमें 5.43 लाख सीरम इंस्टीट्यूट की जबकि 60 हजार डोज भारत बायोटेक कंपनी की हैं।

सूत्रों ने बताया कि वैक्सीन प्रदेश के सातों संभागों के लिए जयपुर और उदयपुर में पहुंचेगी और जयपुर से जयपुर सहित छह संभागों में वैक्सीन पहुंचाई जायेगी जबकि उदयपुर संभाग में उदयपुर से ही वैक्सीन की आपूर्ति की जायेगी। वैक्सीन को लेकर प्रदेश में पूरी तैयारी कर ली गई हैं और इसके लिए चिकित्सा विभाग ने पूर्वाभ्यास भी किया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सोलह जनवरी को पहले चरण में करीब साढ़े चार लाख हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जायेगी।