कजाकिस्तान से जयपुर पहुंचे 140 राजस्थानी छात्र-छात्राएं

जयपुर। कजाकिस्तान से 140 प्रवासी राजस्थानी मंगलवार को एआई 1950 फ्लाइट से जयपुर पंहुचे। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि फ्लाइट में अधिकांश कजाकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्रा थे। उन्होंने बताया कि भले ही आते ही संस्थागत क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा पर अपनों के बीच आने की खुशी बच्चों के चेहरे पर साफ झलक रही थी।

उन्होंने बताया कि सरकार की एडवाइजरी और सुरक्षा प्रोटोकॉल की पालना कराते हुए उनके आते ही 20-20 की संख्या में थर्मल स्केनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराते हुए मेेेडिकल चेक अप कराने, सीआईएसएफ अधिकारियों द्वारा लगेज कलेक्षन, कस्टम क्लयरेंस और सभी आवष्यक औपचारिकताएं पूरी कराकर बसों के माध्यम से निर्धारित होटलोें में से उनके द्वारा चाही गई होटल तक पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि अपनी धरती पर आने का सुकून सभी बच्चों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा था।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि 35 छात्र-छात्राओं को संस्थागत क्वारंटाइन जयपुर विकास प्राधिकरण के क्वारंटाइन सेंटरों मेें निःशुल्क कराया गया है। उन्होंने बताया कि शेष छात्रों को उनके द्वारा चयनित होटलों में संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है।