कोरोना वायरस से चार दिन में बढ़ गये एक लाख मामले

Coronavirus increased one lakh cases in four days
Coronavirus increased one lakh cases in four days

नई दिल्ली। कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है और इसके पुष्ट मामलों का आँकड़ा अब तीन लाख के पार पहुँच चुका है जिसमें दो लाख से तीन लाख के आँकड़े तक पहुँचने में महज चार दिन का समय लगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गिब्रियेसस ने सोमवार को एक वर्चुअल प्रेस वार्ता में बताया कि कोरोना के मरीजों की संख्या अब तीन लाख के पार पहुँच चुकी है। दुनिया के लगभग हर देश में इसका संक्रमण फैल चुका है। यह काफी दु:खद है।

उन्होंने कहा इस महामारी के फैलने की रफ्तार बढ़ रही है। पहले मामले के बाद एक लाख लोगों के संक्रमित होने में 67 दिन का समय लगा। दूसरे एक लाख मामले सामने आने में 11 दिन लगे तथा अब मात्र चार दिन में और एक लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इससे पता चलता है कि यह वायरस किस तेजी से फैल रहा है।

गिब्रियेसस ने कहा कि हम आँकड़ों के गुलाम नहीं हैं, हम चुपचाप खड़े होकर देख नहीं सकते। हम इस महामारी की दिशा पलट सकते हैं। आँकड़े मायने रखते हैं क्योंकि ये सिर्फ संख्या नहीं हैं। ये लोग हैं जिनकी जिंदगी और परिवार में भूचाल आ गया है। लेकिन सबसे ज्यादा यह बात मायने रखती है कि हम क्या करते हैं।

उन्होंने कहा कि घरों में बंद रहकर और भौतिक दूरी बनाकर हम वायरस के संक्रमण की रफ्तार कम कर सकते हैं, लेकिन इन रक्षात्मक उपायों से हम उसे हरा नहीं सकते। जीतने के आक्रमक रुख जरूरी है, हर संदिग्ध की जाँच और हर संक्रमित व्यक्ति की देखभाल तथा उसके निकट संपर्क में आने वालों को क्वारेंटाइन करना जरूरी है।