राजस्थान बोर्ड की बकाया परीक्षाओं को लेकर असमंजस खत्म, टाइम टेबल जारी

अजमेर। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बकाया परीक्षाओं को लेकर शनिवार को असमंजस खत्म हो गया और बोर्ड ने दसवीं तथा बारहवीं की बकाया परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दीं।

बोर्ड अध्यक्ष डा डीपी जारोली ने कहा कि राज्य सरकार के निर्दश पर राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की शेष रही परीक्षाएं जून माह में होंगी। सीनियर सेकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 18 से 30 जून के मध्य और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 27 से 30 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। कक्षा 10वीं की शेष रहीं सामाजिक विज्ञान बिषय की परीक्षा सोमवार 29 जून और गणित विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को होगी।

इसी तरह 12वीं की शेष रहीँ परीक्षाओं के आयोजन का कार्यक्रम इस प्रकार है। गणित बिषय की परीक्षा गुरूवार 18 जून, सूचना प्रोद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा शुक्रवार 19 जून, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा सोमबार 22 जून, गृहविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 23 जून, चित्रकला बिषय कीं परीक्षा बुधवार 24 जून, हिंन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य. पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) बिषय की परीक्षा गुरूवार 25 जून, संस्कृत साहित्य बिषय की परीक्षा शुक्रवार 26 जून, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) विषय की परीक्षा शनिवार 27 जून, क’ठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून, मनोविज्ञान बिषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को आयोजित होगी।

माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को आयोजित होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को आयोजित होगी। प्रवेशिका की शेष रही परीक्षाएं
27 से 30 जून के मध्य आयोजित होगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के बीच आयोजित की जाएगी।

बोर्ड सचिव अरबिन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि मुख्यमंत्री और हाईकोर्ट के निर्देशानुसार शेष रहीँ परीक्षाओं के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए बोर्ड को कुछ नए परीक्षा र्कन्द्र बनाने पडेंगे। इसके लिए राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक दो चरणों में दिनांक 2 जून और 3 जून को बोर्ड कार्यालय में होगी। इस बैठक में नवीन परिस्थितियों के सन्दर्भ में परीक्षा आयोजन व्यवस्था पर भी चर्चा के अलावा परीक्षा र्केब्दों के निर्धारण पर भी मंथन होगा।

बोर्ड की शेष रहीँ परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में बोर्ड कार्यालय में शनिवार को उच्चाधिकारियों की बैठक आयोजित में वित्तीय सलाहकार आनन्द आशुतोष, निदेशक (गोपनीय) जीडी माथुर, उपनिदेशक (परीक्षा) राजेन्द्र कुनार सक्सेना, एसीपी महेन्द्र सिंह शक्तावत और प्रोग्रामर मुकेश बिजय भी उपस्थित हुए।