अजमेर में वार्ड वार सब्जी एवं अनाज सामग्री उचित मूल्य पर मिलेगी

अजमेर। जिले में लॉक डाउन की स्थिति में आमजन को खाद्य सामग्री एवं सब्जी की कोई कठिनाई नहीं होगी। वार्ड वार सब्जी एवं सूखा अनाज सामग्री उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था की जा रही है।

बुधवार को अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव एवं खाद्य सामग्री वितरण व्यवस्था के प्रभारी किशोर कुमार की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बताया गया कि सूखा खाद्य सामग्री के पैकिट वार्ड वार वितरण के लिए प्रादेशिक परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया। वे वार्ड वार वाहन उपलब्ध कराएंगे।

इसी प्रकार उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से वार्डो में उचित मूल्य पर सब्जी एवं अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इस वाहन के साथ सरकारी कर्मचारी एवं पुलिस जाप्ता भी रहेगा। अजमेर डेयरी बूथों पर दूध की उपलब्धता भी नियमित रूप से बनी रहेगी।

बैठक में बताया गया कि मोबाइल एटीएम के लिए बैंकिंग व्यवस्था तथा मोबाइल चिकित्सा व्यवस्था के लिए चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया गया। घरेलू गैस वितरण घर घर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए गैस एजेन्सी के कार्मिक ड्रेस कोड में होंगे। ताकि उन्हें कोई रोके नहीं।

इसी प्रकार रिलायन्स फ्रेस वाले भी डोर टू डोर सामग्री की सप्लाई करेंगे। रिलायन्स फ्रेस से आम जन फोन करके भी सामग्री मंगा सकेंगे। इसी प्रकार अजमेर बिग बाजार से भी सामान मंगवाया जा सकता है। अजमेर शहर में इसके लिए मोबाईल नं. 9024871966 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हीरालाल मीणा, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के महानिरीक्षक भगवत सिंह राठौड, अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी, जिला व्यापार संघ के अमित जैन, मंडी समिति के सचिव पदम सैनी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रभारी नियुक्त

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण उत्पन्न लॉकडाउन के दौरान कमजोर तबके, निराश्रित एवं जरूरतमंदों को मुख्यमंत्री भोजन योजना के अन्तर्गत भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है।

कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि कमजोर तबके, निराश्रित एवं जरूरतमंदों को शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भोजन योजना के तहत भोजन उपलब्ध कराने के संबंध में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप महानिरीक्षक भगवत सिंह राठौड़ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

अजमेर शहरी क्षेत्र के लिए जिला रसद अधिकारी द्वितीय, नगर निगम के उपायुक्त (विकास), नगर निगम के सचिव, ब्यावर एवं किशनगढ़ शहरी क्षेत्र के लिए संबंधित नगर निकाय आयुक्त एवं तहसीलदार तथा बिजयनगर, पुष्कर, सरवाड़, केकड़ी एवं नसीराबाद शहरी क्षेत्र के लिए संबंधित नगर निकाय के अधीशाषी अधिकारी एवं तहसीलदार को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भोजन योजना से संबंधित अधिकारी अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव किशोर कुमार से समन्वय स्थापित कर गैर सरकारी संगठनों एवं भामाशाहों से सम्पर्क कर निःशुल्क अथवा अधिकतम पांच रूपए प्रति पैकेट भोजन उपलब्ध करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे।