बीकानेर में मिला कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट मरीज

जयपुर। कोरोना का अब तक का सबसे खतरनाक माना जाने वाला डेल्टा प्लस वेरिएंट का प्रदेश का पहला मरीज बीकानेर में मिला है।

65 वर्षीय महिला में इस वेरिएंट के रिपोर्ट होने से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। महिला में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि पूना की लैब में हुई। उक्त महिला में इस वेरिएंट की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें महिला के घर पहुंच गई।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर ने बताया कि महिला की तबीयत बिल्कुल ठीक है और वह घर पर ही है।

मई माह में महिला का बेटा पॉजिटिव आया था। उसके बाद कॉन्टेक्ट सैम्पलिंग में 29 मई को उसका पति पॉजिटिव और एक जून को महिला खुद पॉजिटिव हो गई थी। महिला को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थी।

दूसरी डोज लगने के 18 दिन बाद महिला पॉजिटिव हो गई। ऐसे में इस महिला के साथ चार अन्य लोगों के सैम्पल जांच के पूना लैब भेजे गए थे, जिसमें उसके सैम्पल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है जबकि महिला की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं हैं।

डॉ. चाहर ने बताया कि महिला को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थीए जिससे उसकी तबीयत नहीं बिगड़ी। वह पॉजिटिव हुई तब भी उसकी तबीयत ठीक थी और अब भी वह ठीक है। दोनों डोज लेने का फायदा यह हुआ कि महिला को अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ा।

राजस्थान में कोरोना के 131 नए मामले आए

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के शुक्रवार को 131 नए मामले सामने आए।चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सर्वाधिक 47 नए मामले अलवर में सामने आए। इसके अलावा राजधानी जयपुर में 12 एवं जोधपुर में 17 नए मामले सामने आए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटो के दौरान 277 लोग रिकवर हुए है जबकि 1873 अभी एक्टिव केस है। राज्य में इस महामारी से अब तक आठ हजार 905 लोगों की मौत हो चुकी है।