अजमेर दरगाह में प्रतिबंध के चलते नहीं होंगे धार्मिक आयोजन

अजमेर। राजस्थान में अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में कोविड-19 की केंद्र एवं राज्य सरकार की गाइडलाइन की रोशनी में प्रतिबंध के चलते कोई भी धार्मिक आयोजन नहीं किया जा सकेगा।

अजमेर कलेक्ट्रेट के सभागार में आज प्रशासन और दरगाह से जुड़े पक्षों के बीच हुई अहम बैठक में जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने स्पष्ट रूप से उपस्थित पदाधिकारियों को समझा दिया कि धार्मिक स्थलों के बंद रहते कोई भी धार्मिक आयोजन नहीं किया जा सकेगा। इसी के साथ अजमेर में भरने वाले सालाना मिनी उर्स (मोहर्रम) का भी आयोजन नहीं हो सकेगा। साथ ही ताजिये और जुलुस के लिए भी अनुमति नहीं होगी। केवल चुनिंदा पासधारक धार्मिक रस्मों को ही निभा सकेंगे।

बैठक में अंजुमन सैयद जादगान के सदर मोईनी सरकार व सचिव वाहिद हुसैन अंगारा, अंजुमन यादगार के सदर सदाकत चिश्ती, दरगाह दीवान के पुत्र नसीरुद्दीन चिश्ती, तारागढ़ दरगाह मीरां साहब के प्रतिनिधि व पंचायत अंदरकोटियान के प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से कलेक्टर से मांग की कि वे सरकार से धार्मिक आयोजन की अनुमति दिलाएं।

एक सितंबर से राज्य के धार्मिक स्थलों को खोला जाना प्रस्तावित है और मोहर्रम की रस्में, ताजिये का जुलुस तथा हाईदौस की रस्म 31 अगस्त तक होनी है। लिहाजा सरकार विशेष अनुमति के जरिए केवल दरगाह के गेट नंबर चार व पांच के जरिए प्रवेश की अनुमति दिलाए। लेकिन प्रशासन ने नियमों की रोशनी में अपना नकारात्मक रुख पदाधिकारियों के समक्ष स्पष्ट कर दिया।

बैठक खत्म होने के बाद पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने मीडिया से कहा कि दरगाह के पदाधिकारियों को सरकारी गाइडलाइनों का पहले से ही पता है। चूंकि धार्मिक स्थल बंद है और कोरोना संक्रमण जिले में फैल रहा है। ऐसे में किसी भी धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं दी जा सकती। वे दरगाह के अंदर रहकर धार्मिक रस्में पूरी कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में 19 अगस्त चांद रात से हजरत इमाम हुसैन की चैकी धोने की रस्म अदा होगी।

सट्टे की पर्ची काटते हुए युवक अरेस्ट

अजमेर की सिविल लाइंस थाना पुलिस ने अवैध रूप से सट्टे की खाई वाली करते हुए आज एक युवक को गिरफ्तार किया है। सिविल लाइंस थाना सूत्रों के अनुसार पुलिस दल ने नसीराबाद रोड स्थित जम्मू की होटल के पास से खाईवाली करते हुए पन्नाराम पुत्र मेवाराम जाट (57) निवासी मगरा थाना गेगल जिला अजमेर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के पास से सट्टा पर्चियों के साथ साथ एक हजार रुपए नकद बरामद किए गए।