दुनिया में कोरोना वायरस से 11248 मौतें, 269482 संक्रमित

बीजिंग, जेनेवा, नई दिल्ली। विश्व के 168 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 11,248 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 269,482 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 258 हो गई है। पंजाब के नवांशहर में एक व्यक्ति की मौत से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल चार लोगों की मौत हो गई है। कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना के 258 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 219 मरीज भारतीय हैं जबकि 39 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित 23 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब भी इससे सबसे सर्वाधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं हालांकि राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,008 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,255 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना वायरस से सात और विश्व भर में 1008 लोगों की मौत हुई है। चीन में अब तक 3255 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हुई है।

कोरोना वायरस से अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 3405, यूरोपीय क्षेत्र में 4899, दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 31, पश्चिमी एशिया क्षेत्र में 1312, अमरीका के नजदीक पड़ने वाले क्षेत्रों में 178 और अफ़्रीकी क्षेत्र में आठ लोगों की मौत हुई है।

इसके अलावा यह वायरस विश्व के 180 से ज्यादा देशों में पैर पसार चुका है। चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, स्पेन, अमरीका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।

डब्ल्यूएचओ की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4032 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 47,021 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,433 हो चुकी है जबकि 19,644 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। स्पेन में कोरोना से अब तक 1,002 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19,980 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 94 पहुंच चुकी है जबकि 8,652 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमरीका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमरीका में कोरोना वायरस से अब तक 205 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 14,250 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

अमरीका ने पहले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। इससे अमरीका के प्रांतों और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। फ्रांस भी इसकी गंभीर चपेट में है, जहां अब तक 372 लोगाें की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है जबकि 10,995 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 144, नीदरलैंड में 106, जर्मनी में 48, स्विट्जरलैंड में 43, जापान मेें 33, इंडोनेशिया में 32, बेल्जियम में 21, फिलीपींस में 18, इराक में 11, स्वीडन में 10, कनाडा में नौ क्रूज शिप (डायमंड प्रिंस) और सैन मैरीनो में सात-सात, ऑस्ट्रेलिया में छह, अल्जीरिया में पांच, हांगकांग में चार और ग्रीस में पांच, अजरबैजान में और लेबनान में चार, अल्जीरिया, मिस्र और पोलैंड तथा अर्जेंटीना में दो-दो, थाइलैंड, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, सूडान, स्वीडन, गुयाना, नार्वे, यूक्रेन, मोरक्को, बांग्लादेश, आयरलैंड, पनामा,अल्बाना, लक्जमबर्ग और ताइवान मेें एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का असर अधिक है। वहां अब तक 461 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि इससे संक्रमित दो लोगों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में अभी तक 20 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है जबकि इससे संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

श्रीलंका में अब तक 70 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नेपाल में अभी तक केवल इससे संक्रमित एक व्यक्ति का पता चला था जिसके ठीक होने के बाद उसे छुट्टी भी दे दी गई है जबकि अफगानिस्तान में 22 संक्रमितों का पता चला है।

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस संक्रमण की रोकथाम के लिए एक करोड़ 50 लाख अमरीकी डाॅलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले देशों में किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अब तक सवा लाख से अधिक लोगों को इससे मुक्ति दिलाई जा चुकी है। वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की संभावना है। एक महामारी वैज्ञानिक ने अनुमान जताया है कि इस वायरस से दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी प्रभावित हो सकती है।

गाैरतलब है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे।