दुनिया में कोरोना वायरस से 13546 मौतें, 310112 संक्रमित

coronavirus update over 13546 deaths 310112 infected globally
coronavirus update over 13546 deaths 310112 infected globally

बीजिंग/जेनेवा/नई दिल्ली। विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 13,546 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 3,10,371 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 360 हो गई है। पंजाब के नवांशहर में एक व्यक्ति की मौत के अलावा बिहार और गुजरात में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल सात लोगों की मौत हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में कोरोना के 360 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 319 मरीज भारतीय हैं जबकि 41 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित 24 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,054 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,261 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति स्पेन से सामने आई है। स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 1720 हो गई है। स्पेन में कोरोना संक्रमण के पांच हजार नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 28,572 हो गई है।

कोरोना वायरस से अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 3426, यूरोपीय क्षेत्र में 6000, दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 38, पश्चिमी एशिया क्षेत्र में 1466, अमेरिका के नजदीक पड़ने वाले क्षेत्रों में 235 और अफ़्रीकी क्षेत्र में 12 लोगों की मौत हुई है।

चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमरीका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों काे अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।

डब्ल्यूएचओ की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4825 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 53,578 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 1685 हो चुकी है जबकि 20,610 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपाया है।

दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 104 पहुंच चुकी है जबकि 8897 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 340 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 26,747 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। फ्रांस भी इसकी गंभीर चपेट में है और यहां अब तक 562 लोगाें की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है जबकि 14,459 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 233, नीदरलैंड में 179,जर्मनी में 55, स्विट्जरलैंड में 60, बेल्जियम में 75, जापान में 37, इंडोनेशिया में 38, फिलीपींस में 19, स्वीडन में 20, सैन मैरीनो में 14, इराक में 17, कनाडा 13, ब्राजील 15 अलजीरिया 11, तुर्की में 21, इक्वाडोर सात, मिस्र आठ, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे में सात-सात और क्रूज शिप (डायमंड प्रिंसेस) आठ, यूनान और डेनमार्क में 13, पुर्तगाल 12 और ऑस्ट्रिया, मलेशिया और लक्समबर्ग में आठ-आठ, हॉगकॉग हंगरी और लेबनान, अर्जेंटीना में चार-चार, पेरू और पोलैंड पांच-पांच की मौत हुई है।

इसी तरह बुल्गारिया, आयरलैंड, बुर्किना फासो, यूक्रेन, मोरक्को और पाकिस्तान में तीन-तीन, अल्बानिया, डोमिनिकन गणराज्य, सिंगापुर, बंगलादेश, कोस्टा रिका, स्लोवेनिया, संयुक्त अरब अमीरात और ताइवान में दो- दो तथा अज़रबैजान, ट्यूनीशिया , मार्टीनिक, परागुआ क्यूबा, जमैका , ग्वाटेमाला, गुयाना , केमैन टापू , कुराकाओ, इजराइल थाईलैंड, आइसलैंड, स्लोवेनिया, बहरीन, चिली, बोस्निया आ हर्जेगोविना, मोलदोवा, लिथुनिया, कांगो, क्यूबा, घाना, जाम्बिया, रुस, मेक्सिको, क्रोएशिया, पनामा, गैबॉन और सूडान में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का असर अधिक है। वहां अब तक 501 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि इससे संक्रमित तीन लोगों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में अभी तक 20 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है जबकि इससे संक्रमित दो व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

श्रीलंका में 77 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नेपाल में अभी तक केवल इससे संक्रमित एक व्यक्ति का पता चला था जिसके ठीक होने के बाद उसे छुट्टी भी दे दी गई है जबकि अफगानिस्तान में 24 संक्रमितों का पता चला है।

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस संक्रमण की रोकथाम के लिए एक करोड़ 50 लाख अमरीकी डाॅलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले देशों में किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि गत वर्ष दिसंबर के आखिर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे और अब यह विश्व के अधिकांश देशों में अपना पावं पसार चुका है।