अमरीका में कोविड-19 से अब तक 1.60 लाख लोगों की मौत

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमरीका में इसके संक्रमण से 1.60 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 48 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

अमरीका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमरीका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,60,090 पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 48 लाख काे पार कर 48,81,974 हो गई है।

अमेरिका का न्यूयाॅर्क, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। अकेले न्यूयाॅर्क में कोरोना संक्रमण के कारण 32 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक 15 हजार से अधिक लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है।

कैलिफोर्निया में कोविड-19 से अब तक 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस और पेंसिल्वेनिया जैसे प्रांत भी कोविड-19 का प्रकोप झेल रहे हैं। इन तीनों प्रांतों में कोरोना से सात हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

एक दिसंबर तक कोरोना से हो सकती है 3 लाख लोगों की मौत

कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में एक दिसंबर तक इसके संक्रमण के कारण करीब तीन लाख लोगों की मौत हो सकती है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन विभाग के स्वास्थ्य मूल्यांकन संस्थान ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है।

विज्ञप्ति के अनुसार अमरीका में एक दिसंबर तक कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तीन लाख के करीब पहुंच सकती है। यदि लोग मास्क पहनने, शारीरिक दूरी जैसे अन्य आवश्यक नियमों का पालन करें तो करीब 70 हजार लोगों की जान बच सकती है।