अजमेर में शुक्रवार को 21 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

अजमेर। कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को अजमेर शहर में 21 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए 17 टीकाकरण केन्द्रों पर कोवैक्सीन तथा एक केन्द्र पर कोविशील्ड उपलब्ध करवाई गई है। इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए 2 केन्द्रों पर कोवैक्सीन तथा एक केन्द्र पर कोविशील्ड उपलब्ध करवाई गई है।

18 से 44 आयु वर्ग के लिए 18 टीकाकरण केन्द्र

डॉ. सोनी ने बताया कि शुक्रवार को 18 से 44 आयु वर्ग के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, चन्द्रवरदाई नगर, कोटडा, गढी मालियान, वैशाली नगर, श्रीनगर रोड़, रामनगर, कस्तूरबा, पहाडगंज, गुलाबबाडी, अजय नगर, रामगंज, जेपी नगर मदार, अंदरकोट, डिग्गी बाजार, पुलिस लाईन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन हॉस्पीटल सहित 17 टीकाकरण केन्द्र शामिल है। इन टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी प्रकार राजकीय सैटेलाईट चिकित्सालय आदर्श नगर में कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग के समस्त व्यक्तियों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले सेल्फ रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन एप अथवा आरोग्य सेतु एप के माध्यम से करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात् उपलब्ध टीकाकरण केन्द्रों के अनुसार स्लॉट बुकिंग करवाना आवश्यक है। स्लॉट बुकिंग करवाने पर रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर प्राप्त मैसेज में आवंटित टीकाकरण केन्द्र पर ही वैक्सीन लगवाई जा सकती है।

45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए 3 टीकाकरण केन्द्र

डॉ. सोनी ने बताया कि शुक्रवार को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए शहर में डिवीजनल रेलवे हॉस्पीटल पर कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध रहेगी। कोविशील्ड वैक्सीन की द्वितीय खुराक का टीकाकरण कराने के लिए प्रथम व द्वितीय खुराक में 84 दिन का अन्तराल आवश्यक है। इस अनुसार ही पात्र व्यक्तियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक का टीका लगाया जाएगा। कोरोना का टीका लगाने के बाद भी मास्क अवश्य लगाएं और कोविड-19 से बचाव के सारे उपायों का पालन करें।

इसी प्रकार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील पर कोवैक्सीन उपलब्ध रहेगी। रेलवे कार्मिकों के लिए रेलवे स्टेशन डिस्पेंसरी पर एक टीकाकरण केन्द्र स्थापित किया गया है। यहां भी कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।