अजमेर में आज 25 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

अजमेर। कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत सोमवार को अजमेर शहर में 25 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 24 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविशील्ड एवं एक स्वास्थ्य केन्द्र पर कोवैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं।

सोमवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग की प्रथम डोज तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों की प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए 25 केन्द्रों पर वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक दोनों आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

ये हैं वैक्सीनेशन सेन्टर

डॉ. सोनी ने बताया कि सोमवार को 18 से 44 आयु की प्रथम डोज तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों की प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए शहरी स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, चन्द्रवरदाई नगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, कोटडा, गढ़ी मालियान, वैशाली नगर, रामनगर, कस्तूरबा, पहाडगंज, गुलाबबाडी, अजय नगर, रामगंज, जेपी नगर मदार, अंदरकोट, श्रीनगर रोड़, डिग्गी बाजार, पुलिस लाइन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन हॉस्पीटल साईट नम्बर एक, सैटेलाईट हॉस्पीटल एवं रेलवे डिवीजनल हॉस्पीटल सहित 20 टीकाकरण केन्द्र शामिल है। इन टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी प्रकार जेएलएन हॉस्पीटल की साईट नम्बर 5 पर कोवैक्सीन की दोनो डोज उपलब्ध रहेगी।

रेलवे कार्मिकों व परिजनों के लिए ये हैं वैक्सीनेशन सेन्टर

डॉ. सोनी ने बताया कि दोनों आयु वर्गो के लिए सोमवार को हैल्थ यूनिट जीएलओ, रेलवे स्टेशन, लोको वर्कशॉप, कैरिज वर्कशॉपर पर टीकाकरण केन्द्र स्थापित किए गए हैं। रेलवे कार्मिकों व उनके परिजनों के लिए यहां कोविडशील्ड वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज उपलब्ध करवाई गई है।

उन्होंने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की द्वितीय खुराक का टीकाकरण कराने के लिए प्रथम व द्वितीय खुराक में 84 दिन का अन्तराल आवश्यक है। इस अनुसार ही पात्र व्यक्तियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक का टीका लगाया जाएगा। कोरोना का टीका लगाने के बाद भी मास्क अवश्य लगाएं और कोविड-19 से बचाव के सारे उपायों का पालन करें।