क्रेडिटएक्सेस ग्रामीण लिमिटेड: आरंभिक सार्वजनिक निर्गम 8 अगस्त 2018 को खुलेगा

Credit Access Village Limited: Initial public issue will open on August 8, 2018
Credit Access Village Limited: Initial public issue will open on August 8, 2018

मुंबई । क्रेडिटएक्सेस ग्रामीण लिमिटेड (‘‘कंपनी‘‘), ने 8 अगस्त 2018 को अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम लाने का प्रस्ताव रखा है। कंपनी पूंजी जुटाने के लिए प्रति इक्विटी शेयर कीमत (शेयर प्रीमियम सहित) पर 10 रूपये सम मूल्य (‘‘इक्विटी शेयर‘‘) के इक्विटी शेयरों का निर्गम (‘‘आॅफर‘‘) लेकर आ रही है। इसमें 6300 मिलियन रूपये (‘‘ताजा निर्गम‘‘) मूल्य के ख्●, तक के इक्विटी शेयरों का ताजा निर्गम और प्रमोटर क्रेडिटएक्सेस एशिया एन.वी. (‘‘प्रमोटर विक्रय शेयरधारक‘‘ और पेश किये जाने वाले यह शेयर्स ‘‘आॅफर्ड शेयर्स‘‘) द्वारा 11ए876ए485 इक्विटी शेयरों की आॅफर फाॅर सेल की पेशकश की जा रही है।

बिड/निर्गम बंद होने की तारीख 10 अगस्त, 2018 है। कंपनी और प्रमोटर ग्रुप विक्रय शेयरधारक बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के साथ विचार-विमर्श कर आइसीडीआर रेगुलेशंस के मुताबिक एंकर निवेशकों की प्रतिभागिता पर विचार कर सकते हैं। एंकर निवेशक बिड/ निर्गम की अवधि बिड/निर्गम खुलने की तिथि से एक कामकाजी दिन पहले होगी।

इस निर्गम के लिए प्राइस बैंड 418 रूपये से 422 रूपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बिड्स न्यूनतम 35 इक्विटी शेयरों एवं उसके बाद 35 इक्विटी शेयरों के गुणक में लगाई जा सकती हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होने का प्रस्ताव रखा गया है। इस निर्गम के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (‘‘बीआरएलएम्स‘‘) आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज लिमिटेड, क्रेडिट सुईस सिक्युरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आइआइएफएल होल्डिंग्स लिमिटेड और कोटक महिन्द्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड हैं।

संपादकों के ध्यानार्थ:
क्रेडिटएक्सेस ग्रामीण लिमिटेड एक अग्रणी भारतीय माइक्रो-फाइनेंस संस्थान है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है और यह मुख्य रूप से देश के ग्रामीण इलाकों में महिला ग्राहकों को माइक्रो-लोन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। क्रिसिल रिसर्च के अनुसार, यह 31 मार्च 2017 तक सकल लोन पोर्टफोलियो के लिहाज से भारत की तीसरी सबसे बड़ी एनबीएफसी-एमएफआइ थी। इसने क्षेत्रों में जिला-आधारित विस्तार की रणनीति अपनाई है और 31 मार्च 2018 तक आठ राज्यों -कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडीशा, केरल, गोवा तथा एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 132 जिलों तक पहुंच बनाई है।

कंपनी की 516 शाखायें और 4,544 लोन अधिकारी हैं। कंपनी के प्रमोटर क्रेडिटएक्सेस एशिया एन.वी. हैं। यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसे एमएसई फाइनेंसिंग (माइक्रो एवं स्माॅल एंटरप्राइज फाइनेंसिंग) में महारत हासिल है। इसे संस्थागत निवेशकों का सहयोग प्राप्त है और एशिया के चार देशों में अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से माइक्रो-लेंडिंग का अनुभव भी है।