छात्रों के फार्म में ‘गंदा या अस्वच्छ’ श्रेणी शामिल पर कांग्रेस की आलोचना

Criticism of Congress on dirty or unclean category in students form
Criticism of Congress on dirty or unclean category in students form

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने हरियाणा में स्कूली छात्रों के फार्म में अभिभावकों के व्यवसाय में ‘गंदा या अस्वच्छ’ श्रेणी शामिल करने की आलोचना करते हुए राज्य की खटटर सरकार से इसके लिए माफी मांगने तथा संबंधित फार्म को वापस लेने की मांग की है।

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज यहां संवाददाताओं के सवालों पर कहा कि हरियाणा के स्कूलों में छात्रों को एक फार्म भरने के लिए कहा गया है जिसमें लगभग एक सौ सवाल पूछे गये हैं। फार्म में निजी जानकारियां मांगी गयी हैे जिनका छात्रों या उनकी शिक्षा से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि जासूसी भारतीय जनता पार्टी के डीएनए में शामिल हो गयी है। खटटर सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि उसे इतनी जानकारियां क्यों चाहिए।

सुरजेवाला के अनुसार छात्रों से पूछा गया है कि क्या वे अपने माता पिता के व्यवसाय ‘गंदा या अस्वच्छ’ मानते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि वह किस पेशे को गंदा मानती है। उन्होेंने कहा, ‘ खट्टर सरकार ने फिर वही किया। छात्रों को ‘अछूत‘ और उनके माता-पिता के पेशे को ‘अस्वच्छ‘ ठहराया है।’

उन्होंने कहा कि छात्रों से उनके परिवार, जाति, धर्म, आधार कार्ड, बैंक खाते तथा माता पिता के पेशे की जानकारी भी मांगी गयी है। कांग्रेस नेता ने कहा कि खट्टर सरकार को राज्य के लोगों से माफी मांगनी चाहिए और इस फार्म को तुरंत वापस लेना चाहिए।