क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक बने भारतीय फुटबॉल टीम के कोच

Croatian World Cupper Igor Stimac appointed Indian football team coach

नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का नया कोच नियुक्त किया है।

स्टिमैक काे कोच पद पर दो साल के अनुबंध पर रखा गया है। उनके पास कोचिंग में 18 साल का अनुभव है। उन्होंने क्रोएशिया में फुटबॉल और खिलाड़ियों के विकास के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खूब पसीना बहाया है।

स्टिमैक ने ब्राज़ील फीफा 2014 विश्व कप में क्रोएशिया को क्वालीफाई कराने में भी काफी अहम भूमिका निभाई थी। उनके कार्यकाल के दौरान मातेयो कोवाकिच, आंते रेबिच, एलेन हेलिलोविच और इवान पेरिसिच जैसे खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीम में प्रवेश किया था।

स्टिमैक ने दारियो सरना, डेनियल सुबासिच, इवान स्ट्रॉनिक, कोवाकिच, पेरिसिच तथा अन्य कई खिलाड़ियों के कौशल को बेहतर करने में शानदार काम किया है। उन्होंने आखिरी बार क़तर के अल-शहानिया क्लब के साथ काम किया था।

भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने स्टिमैक का भारतीय फुटबॉल में स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय टीम के लिए स्टिमैक एक दम सही उम्मीदवार है। मैं उनका स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबॉल में परिवर्तन आ रहा है और मुझे विश्वास है कि उनके विशाल अनुभव का मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए टीम नयी उचाईयों पर पहुंचेगी।

बोर्ड के महासचिव कुशल दास ने नए कोच चुने जाने पर कहा कि स्टिमैक के मार्गदर्शन में भारतीय टीम को बहुत लाभ होगा। उनके पास कोच और खिलाड़ी के तौर बहुत अनुभव है जो भारतीय फुटबॉल में नयी ताकत डालने का काम करेगा।

स्टिमैक का नए कोच के तौर पर पहला कार्य भारतीय टीम का थाईलैंड दौरा है जहां टीम किंग्स कप में अपना पहला मैच कुराकाओ के खिलाफ 5 जून को खेलेगी।