टोंक के मालपुरा कस्बे में कर्फ्यू में दो घंटे ढील

Curfew Relaxed for Two Hours in Rajasthan's Violence-hit Malpura Town
Curfew Relaxed for Two Hours in Rajasthan’s Violence-hit Malpura Town

टोंक। राजस्थान में टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में कांवड़ यात्रा पर पथराव को लेकर उत्पन्न तनाव के बाद लगाए गए कर्फ्यू में रविवार को तीसरे दिन दो घंटे की ढ़ील दी गई।

पुलिस के अनुसार कर्फ्यू में पूर्वाह्न ग्यारह से अपराह्न एक बजे तक ढील दी गई। इस दौरान ही लोगों ने रक्षाबंधन का पर्व मनाया। इस दौरान लोगों की सुविधा के लिए टोंक शहर से मालपुरा कस्बे के बीच राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था भी की गई। राज्य सरकार ने रक्षा बंधन पर निगम की बसों में महिलाओं के लिए नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी थी। इस दौरान कहीं से अप्रिय खबर नहीं मिली।

हालांकि सुबह दूध की सप्लाई करने वालों को छूट दी गई थी जबकि इंटरनेट सेवा अभी बंद है। कस्बे में दिनभर पुलिस, आरएसी, एटीएस के जवान गश्त करते रहे और ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की गई।

कर्फ्यू में ढ़ील के दौरान शांति बनी रहने के बाद फैसला किया गया है कि सोमवार को कर्फ्यू में सुबह दस से अपराह्न दो बजे तक चार घंटे ढील दी जाएगी। पुलिस ने इस मामले में करीब दो दर्जन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया और कानून व्यवस्था बिगाड़ने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां उन्हें जेल भेज दिया गया।

उल्लेखनीय है कि गत 23 अगस्त को कस्बे के टोडारायसिंह मोड़ पर निकल रही कावड़ यात्रा पर पथराव के बाद कस्बे में दो समुदायों के लोगों के बीच तनाव व्याप्त हो गया और लोगों ने तोड़फोड़ एवं दुकानों में आगजनी कर दी। इसके अगले दिन 24 अगस्त को फिर आगजनी एवं तोड़फोड़ की घटना एवं बढ़ते तनाव के मद्देनजर प्रशासन ने अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया था।