CWG 2018 : भारत को तेजस्विनी के बाद 15 साल के अनीश ने दिलाया 16वां गोल्ड

CWG 2018 Gold Coast: 15 year old Anish Bhanwala wins 16th gold for India

गोल्ड कोस्ट। 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 9वें दिन की भारतीय शुरुआत शानदार रही। शूटरों के निशाने गोल्ड के तमगे जुटा रहे हैं। हरियाणा के 15 साल के अनीश भानवाला ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता।

उन्होंने भारत के खाते में 16वां गोल्ड डाला। फाइनल में उन्होंने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 30 अंक अर्जित किए। इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल ऑस्ट्रेलिया के सर्जई इवग्लेवस्की (28 अंक) ने जीता, जबकि ब्रॉन्ज इंग्लैंड के सैम गोविन (17 अंक) के हिस्से आया।

इससे पहले शूटिंग में भारत के लिए एक साथ दो मेडल आए। महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में 37 साल की तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड पर निशाना साधा, जबकि उनकी हमवतन अंजुम मौदगिल को सिल्वर मेडल मिला।

फाइनल में तेजस्विनी ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 457.9 अंक हासिल किए, जबकि अंजुम (455.7 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं। इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज स्कॉटलैंड की सियोनाइड मैकिनटोश (444.6) को मिला। तेजस्विनी का मौजूदा कॉमनवेल्थ में यह दूसरा पदक है, इससे पहले उन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल जीता था।

शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 15 हो गई है, जिनमें छह गोल्ड, चार सिल्वर और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 6 गोल्ड मेडल हासिल हो चुके हैं। वेटलिफ्टिंग में भारत ने पांच गोल्ड मेडल जीते हैं।