रक्षा समेत तीन मंत्रालयों की वेबसाइट खुलने में दिक्कत

Cyber attack : Ministry of Defense website hack
Cyber attack : Ministry of Defense website hack

नई दिल्ली। एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय तथा विधि एवं न्याय मंत्रालय की वेबसाइट शुक्रवार अपराह्न नहीं खुल पाई, रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट न खुलने पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हैकिंग के बाद इससे निपटने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वेबासाइट जल्द ही दुरूस्त कर ली जाएगी और भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

इसके कुछ देर बाद ही इन वेबसाइटों का रख रखाव करने वाली सरकारी इकाई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र ने स्पष्ट किया कि रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक नहीं हुई है और इसमें अपराह्न ढाई बजे से कुछ तकनीकी दिक्कत है। वेबसाइट पर चीनी शब्द डिफॉल्ट लोगो के कारण दिखाई दे रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट खोलने में काफी देरी हो रही है और खुलने के बाद उस पर ‘एरर’ के साथ साथ चीनी भाषा में कुछ शब्द लिखे दिखाई दे रहे हैं। उल्लेखनीय है रक्षा मंत्रालय ने वायु सेना के लिए 110 लडाकू विमान की खरीद के संबंध में आज ही रिक्वेस्ट फार इन्फोरमेशन यानी आरएफआई जारी की थी।

रक्षा मंत्रालय की वेवसाइट में दिक्कत के बाद गृह मंत्रालय की वेबसाइट भी नहीं खुली हालांकि मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि वेबसाइट हैक नहीं हुई है और एनआईसी इसमें तकनीकी उन्नयन कर रहा है। विधि और न्याय मंत्रालय की वेबसाइट खुलने में भी दिक्कत आई।