वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार के लिए आवेदन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी

वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार के लिए आवेदन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी
वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार के लिए आवेदन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी

नयी दिल्ली । वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़कार 31 जुलाई 2018 कर दी गयी है।

संयुक्त राष्ट्र और डीआईसीई जिलों की साझेदारी के साथ नीति आयोग ने वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (डब्ल्यूटीआई अवार्ड्स) के तीसरे संस्करण के लिए नामांकन आंमत्रित किए हैं। इसके लिए सिर्फ भारतीय महिला ही नामांकन कर सकती हैं।

डब्ल्यूटीआई पुरस्कार 2018 की घोषणा इस साल मार्च में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर की गई थी। राष्ट्र निर्माण की दिशा में अनुकरणीय महिलाओं द्वारा किए गए कार्य की पहचान और उनकी प्रशंसा के लिए यह पुरस्कार दिया जायेगा।

इस साल डब्ल्यूटीआई पुरस्कार ‘महिला और उद्यमिता’ विषय पर केन्द्रित है, जो नीति आयोग द्वारा शुरू किए गए महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यूईपी) की अवधारणा से जुड़ा हुआ है। पुरस्कार की विजेताओं को नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म डब्ल्यूईपी के तहत मदद और सलाह दी जाएगी ताकि महिलाएं अपनी उद्यमिता आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम हो सकें।

वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार के लिए वे भारतीय असाधारण महिला उद्यमी आवेदन कर सकती हैं जो अपने व्यापार, उद्यम और पहलों के जरिये रूढ़ियों को चुनौती देती हुई ऐसी मिसाल कायम कर रही हैं जिससे विकास की चुनौतियों से निपटने के लिए नवोन्मेष समाधान उपलब्ध हो सके और क्षेत्र से जुड़े समुदायों पर असर डाल सके।

यह पुरस्कार उन असाधारण महिलाओं की पहचान करेगा जो नवोन्मेष की नई धारा की वाहक हैं और उन्हें संभावित व्यापार अवसरों से जोड़ेगा ताकि उन्हें अपने विकास में मदद मिले, उनका सशक्तीकरण हो और एक नए भारत का उदय हो सके।