बॉल टेम्परिंग : डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हटे

David Warner steps down as captain of IPL side Sunrisers Hyderabad
David Warner steps down as captain of IPL side Sunrisers Hyderabad

नई दिल्ली। आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वार्नर मौजूदा ‘बॉल टेम्परिंग’ प्रकरण के कारण इंडियन प्रीमियर लीग(अाईपीएल) के आगामी संस्करण में अपनी फ्रेंचाइज़ी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हट गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद के साथ छेड़छाड़ मामले में फंसे वार्नर ने बुधवार को हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी। इससे पहले स्टीवन स्मिथ ने भी अपनी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ दी थी।

सनराइजर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के शानमुगम ने कहा कि मौजूदा प्रकरण को देखते हुए वार्नर ने हैदराबाद की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। हम टीम के नए कप्तान का फैसला जल्द ही करेंगे। हैदराबाद ने वार्नर को आईपीएल के 2018 सत्र के लिए 12 करोड़ रूपये में रिटेन किया है जो स्मिथ के साथ टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।

बॉल टेम्परिंग मामले में स्मिथ के साथ वार्नर मुख्य साजिशकर्ता थे। पिछले पांच दिनों से इस मामले ने पूरे आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को हिला कर रख दिया है। इसी कारण से स्मिथ और वार्नर को कप्तानी और उपकप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा है, वहीं मैदान पर बॉल टेम्परिंग करने वाले कैमरन बेनक्राफ्ट सहित तीनों खिलाड़ियों को क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने अब दक्षिण अफ्रीका से तुरंत वापस देश बुला लिया है।

वार्नर वर्ष 2014 से ही हैदराबाद से जुड़े रहे हैं, तब उन्हें 5.5 करोड़ रूपए में टीम में शामिल किया गया था। वर्ष 2015 में उन्हें शिखर धवन की जगह टीम का कप्तान बनाया गया था और वह सत्र के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे थे।

वर्ष 2016 में भी वह विराट कोहली के बाद टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रहे थे और हैदराबाद को उसका पहला खिताब दिलाया था। आईपीएल के 2018 संस्करण के लिए हैदराबाद ने केवल दो ही खिलाड़ियों को रिटेन किया था जिसमें एक वार्नर थे।