नूर सुल्तान में होगा भारत-पाक डेविस कप मुकाबला

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच 29-30 नवंबर को होने वाला डेविस कप मुकाबला कजाखिस्तान की राजधानी नूर सुल्तान में आयोजित किया जाएगा।

पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला डेविस कप मुकाबला सुरक्षा चिंताओं के बाद किसी तटस्थ स्थान पर कराने का फैसला किया गया था जिसे चुनने का अधिकार नियमानुसार पाकिस्तान टेनिस संघ को दिया गया था। लेकिन पीटीएफ के इस फैसले के विरोध के बाद अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने नूर सुल्तान में इस मुकाबले को कराने की आधिकारिक घोषणा की है।

भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने पाकिस्तान की मेज़बानी में होने वाले मुकाबले को लेकर सुरक्षा चिंताएं जताई थी जिसके बाद आईटीएफ के स्वतंत्र पैनल ने डेविस कप समिति के 4 नवंबर को लिये फैसले का समर्थन करते हुए इस मुकाबले को किसी तटस्थ स्थान पर कराने का समर्थन किया था।

पाकिस्तान टेनिस संघ ने आईटीएफ के इस फैसले का विरोध जताते हुए इसके खिलाफ अपील की थी। अखिल भारतीय टेनिस महासंघ ने पुष्टि की है कि आईटीएफ ने नूर सुल्तान में डेविस कप मुकाबला कराने का फैसला किया है जिसे तटस्थ स्थान चुना गया है।

भारत और पाकिस्तान के बीच पहले डेविस कप मुकाबला सितंबर में होना था लेकिन इसे भारतीय संघ की चिंताओं के बाद 29-30 नवंबर को कराने का फैसला किया गया। दोनों देशों के बीच हाल ही के घटनाक्रमों के बाद तनाव और भी बढ़ गया है।

भारतीय टीम एकल में सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन की अगुवाई में डेविस कप में उतरेगी जबकि युगल में लंबे अर्से बाद लिएंडर पेस और जीवन नेदुचेझियन हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि कंधे की चोट का हवाला देकर रोहन बोपन्ना इस मुकाबले से हट गए हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान से मेज़बानी छीनने के विरोध में पाकिस्तान की टीम के स्टार खिलाड़ी ऐसाम उल हक कुरैशी भी मुकाबले से हट गए हैं।