मुंबई में मंगलवार को भी भारी बारिश, जनजीवन प्रभावित

day 4 of Heavy rain in mumbai : train and traffic badly hit, navy on standby
day 4 of Heavy rain in mumbai : train and traffic badly hit, navy on standby

मुंबई। मुंबई में आज चौथे दिन भी भारी बारिश हुई जिससे निचले क्षेत्रों में जल भराव हो गया है और यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

देश की व्यावसायिक राजधानी में कल रात से हो रही भारी बारिश के कारण रेल मार्गों पर पानी भर गया है जिसके कारण कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और कुछ लोकल ट्रेन 40-45 मिनट की देरी से चल रही हैं।

मौसम विज्ञान विभाग ने यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, भारी बारिश और जलभराव के कारण मुंबई की पहचान ‘डब्बावाला’ ने आज के लिए अपनी सेवाएं रद्द कर दी हैं।

मुंबई में सोमवार को औसत से पांच गुना ज्यादा बारिश हुई। भारी बारिश के कारण विरार और बोरीवली के बीच लोकल ट्रेन सेवा बंद करनी पड़ी। देर रात हुई भारी बारिश के बावजूद मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं सभी मार्गों पर सामान्य रूप से चल रही हैं।

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने मंगलवार को उप निदेशक को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि ठाणे और पालघर जिले में विद्यालय बंद रहें। मुंबई में, भारी बारिश और जल भराव के कारण विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को पहले ही स्कूल बंद करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

भारी बारिश का प्रभाव हवाई यातायात पर भी पड़ा। जेट एयरवेज ने कहा कि भारी बारिश के कारण मुंबई में हमारी उड़ानों का आगमन और प्रस्थान 30 मिनट की देरी से हो रहा है।

विमानन कंपनी ने कहा कि मुम्बई से आज जाने और यहां आने वाले जिन यात्रियों ने टिकट बुक कराये हैं यदि वे यात्रा की तिथि या उड़ान में परिवर्तन कराते हैं तो उनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पालघर जिले से सटे वसई नगर में जल भराव के कारण लगभग 400 लोग सोमवार से अपने घरों में फंसे हुए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि फंसे लोगों ने जल स्तर में कमी होने के बावजूद घर से निकलने से मना कर दिया। सोमवार को कोलाबा में सुबह 08:30 बजे और शाम 17:30 तक 104.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।