केन्या के नाकुरू काउंटी में बांध टूटने से 47 लोगों की मौत

Death toll from Kenya dam wall collapse jumps to 47 : local police chief

सोलाई। केन्या के नाकुरू काउंटी में कई सप्ताह तक हुई मूसलाधार बारिश के बाद कल रात एक बांध टूट जाने से दो गांव पानी के तेज प्रवाह में आ गए जिससे 47 लोगों की मौत हो गई और काफी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता म्वेंडा एन्जोका ने आज बताया बांध टूटने के कारण 47 लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले स्थानीय गवर्नर ली किनायानजुई ने बताया था कि राजधानी नैरोबी से लगभग 120 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित नाकुरू काउंटी में पाटेल बांध टूटने के कारण कम से कम 24 लोग मारे गए और 450 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

उन्होंने बताया कि इस घटना से लगभग 2000 लोग प्रभावित हुए हैं और संपत्ति को भी भारी क्षति पहुंची है। इंजीनियरों को आसपास के तीन अन्य जलाशयों की जांच के लिए भेजा गया है।पानी के तेज प्रवाह के कारण बिजली के खंबे, मकान और कई इमारतें धराशायी हो गई। राहत एवं बचावकर्मी मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

पिछले वर्ष भीषण सूखे की मार झेलने वाले पूर्वी अफ्रीका में इस वर्ष पिछले दो माह से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण केन्या, सोमालिया, इथाेपिया और यूगांडा में लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।

सरकार के मुताबिक केन्या में भारी बारिश के कारण अब तक 132 लोग मारे जा चुके हैं और 222000 लोग विस्थापित हुए हैं। इनमें बांध टूटने की घटना में मारे गए लोगों की संख्या शामिल नहीं है। केन्या रेड क्रॉस ने बताया कि कीचड़ से 39 लोगों को जीवित निकाला गया है।